आज घरेलू बाजार में गिर सकती है सोने की कीमतें, इस वजह से बढ़ी उम्मीद

आज घरेलू बाजार में गिर सकती है सोने की कीमतें, इस वजह से बढ़ी उम्मीद
सोने और चांदी की कीमतों में आज आ सकती है गिरावट

Gold Silver Price Today 10 September 2020- अमेरिकी डॉलर में आई कमजोरी की वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में मामूली तेजी आई है. लेकिन रुपये में आई मजबूती की वजह से घरेलू बाजार में आज सोने की कीमतें गिरने का अनुमान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2020, 11:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. यूरोपीयन सेंट्रल बैंक (ECB-European Central bank) की आज शाम अहम बैठक होने वाली है. उसमें ब्याज दरों के साथ-साथ राहत पैकेज पर भी फैसला होगा. राहत पैकेज की उम्मीद के चलते यूरोप की करेंसी यूरो में तेजी है और अमेरिकी डॉलर (US Dollar) गिर गया है. इन्हीं संकेतों की वजह से सोने की कीमतों (Gold Price Today) में निचले स्तर से तेजी देखने को मिल रही है. हालांकि, एक्सपर्ट्स इस तेजी को टिकाउ नहीं मान रहे है. उनका मानना है कि मौजूदा स्तर से सोने में तेज बिकवाली की आशंका है. कॉमैक्स पर सोना 1900 डॉलर प्रति औंस के नीचे आ सकता है. इसीलिए भारतीय कारोबारी सोने में गिरावट का अनुमान लगा रहे है.

आज भारतीय बाजारों में क्यों सस्ता होगा सोना? एक्सपर्ट्स का कहना है कि श्राद्ध की वजह से घरेलू बाजार में सोने की डिमांड और गिर गई है. साथ ही, भारतीय रुपये में दो दिन के बाद मज़बूती लौटी है. ऐसे में ये दोनों संकेत ही सोने की कीमतों में गिरावट का इशारा कर रहे है. आपको बता दें कि बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी वाले 10 ग्राम सोने के दाम 51,898 रुपये से बढ़कर 52,149 रुपये पर पहुंच गए थे. इस दौरान कीमतों में 251 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी आई.

ये भी पढ़ें- बेहद काम की है SBI की ये खास स्कीम, किसानों को मिनटों में मिलता है लोन



गोल्ड की तरह चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिली. बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में एक किलोग्राम चांदी के दाम 68,950 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 69,211 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए. इस दौरान कीमतों में 261 रुपये की तेजी आई.
वायदा बाजार में भी सोने की कीमतों पर दबाव जारी- एमसीएक्स पर गुरुवार को सोने और चांदी की कीमतों में मामूली तेजी दर्ज की गई. लेकिन, शुरुआती तेजी कुछ मिनटों में गायब हो गई. आज शुरुआती कारोबार में एमसीएक्स पर, सोना वायदा 0.07% बढ़कर 51,440 प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी 0.41% बढ़कर 68,725 प्रति किलोग्राम हो गई.

VIDEO-जानिए सोने और चांदी को लेकर क्या हैं एक्सपर्ट्स की राय



भारत में सोने की कीमतें पिछले कुछ दिनों से छोटे दायरे में फंस गई हैं. पिछले सत्र में एमसीएक्स पर सोने का वायदा 0.07% बढ़ा था जबकि चांदी 0.12% फिसला था. सोना पिछले महीने के 56,200 के रिकॉर्ड उच्च स्तर से लगभग ₹5,000 प्रति दस ग्राम नीचे है. इसी तरह, चांदी की कीमतें हालिया ऊपरी स्तरों से ₹10,000 प्रति किलोग्राम नीचे आ चुकी हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज