Gold Price Today: सस्ता हो गया सोना, चांदी की कीमतों में भी गिरावट, चेक करें आज का भाव

सस्ता हो गया सोना

सोने और चांदी (Gold price today) की कीमतों में गिरावट जारी है. MCX (Multi commodity exchange) पर सोना 48,076 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर कारोबार कर रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: सोने और चांदी (Gold price today) की खरीदारी करने वालों के लिए आज अच्छी खबर है. हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोने की कीमतों में गिरावट आई है. कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच इंडियन मार्केट में भी गोल्ड और सिल्वर में कमजोरी देखने को मिल रही है. MCX (Multi commodity exchange) पर सोना 48,076 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर कारोबार कर रहा है. वहीं, चांदी 0.4 फीसदी यानी 274 रुपये की गिरावट के साथ 68045 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. वहीं, पिछले सत्र में सोना 400 रुपये प्रति 10 ग्राम गिरा था.

    इंटरनेशनल मार्केट में भी सोने की कीमतों सपाट स्तर पर हैं. शुक्रवार को लगभग 1 फीसदी की गिरावट के बाद हाजिर सोना 0.1 फीसदी बढ़कर 1,812.83 डॉलर प्रति औंस हो गया था. अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.6 फीसदी गिरकर 25.50 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि प्लैटिनम 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 1,100.55 डॉलर पर आ गया.

    यह भी पढ़ें: खुशखबरी! अगस्त से सस्ता हो सकता है पेट्रोल, जानें क्या है OPEC देशों का प्लान?

    रिकॉर्ड लेवल से कितना है सस्ता?
    अगर आप पिछले साल अगस्त की तुलना में देखें तो MCX पर साल 2020 में इस समय 10 ग्राम सोने का भाव करीबन 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. वहीं एमसीएक्स (MCX) के अनुसार, आज सोना 48,076 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है. यानी अब भी गोल्ड 8124 रुपये सस्ता मिल रहा है.

    मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
    आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

    इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
    बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. 'BIS Care app' से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: अब तक नहीं खुलावाया Jandhan Account तो पुराने खाते को ही कराएं कंवर्ट, मिलेगा 2 लाख का फायदा

    इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.