Gold Price: हफ्ते के पहले दिन ही महंगा हुआ सोना, जानिए क्या है आज का नया भाव

सोमवार को सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की जा रही है.
सोमवार को सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की जा रही है.

Gold Prices Latest: सोमवार को सप्ताह के पहले दिन ही सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली. कमजोर डॉलर और फेडरल रिज़र्व की इस सप्ताह बैठक को देखते हुए पीली धातु की मांग बढ़ी है. लिहाजा कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2020, 11:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सप्ताह के पहले दिन सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली. दरअसल, निवेशकों की नजर इस सप्ताह फेडरल रिज़र्व की बैठक पर है. साथ ही डॉलर में भी कमजोरी देखने को मिल रही है. ऐसे में फेड द्वारा महंगाई काबू करने को लेकर उठाए जाने वाले कदम पर निवेशकों की नजर है. यही कारण है कि सोमवार को अमेरिका में स्पॉट गोल्ड का भाव 0.2 फीसदी बढ़कर 1,953.37 डॉलर पर पहुंच गया है. जबकि, अमेरिकी वायदा बाजार में सोने का भाव 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ 1,960.50 डॉलर प्रति आउंस पर है.

अन्य करंसी के मुकाबले डॉलर में 0.1 फीसदी की कमजोरी देखने को मिल रही है. यही कारण है कि ​दूसरे देशों की करंसी रखने वाले निवेशकों के लिए सोने में निवेश करने का अच्छा मौका है.

यह भी पढ़ें: बैंकिंग सेक्टर में बड़े रिफॉर्म की जरूरत, रघुराम राजन और विरल आचार्य ने बताए रास्ते



अमेरिका में राहत पैकेज का ऐलान बढ़ा सकता है कीमतें
हालांकि, उनकी नजर फेड रिज़र्व कमेटी के सदस्यों और चेयरमैन जेरोम पावेल की स्पीच पर भी नजर है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि निवेशकों की नजर इस बात पर है कि जेरोम पावेल अमेरिका को वित्तीय प्रोत्साहन पर क्या रुख रखते हैं. अगर अभी भी वित्तीय प्रोत्साहन देने का ऐलान किया जाता है तो इससे डॉलर में कमजोरी आएगी. कमजोर डॉलर निवेशकों के लिए सोने में निवेश करने के लिए साकारात्मक होगा.

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनर दुनियाभर की सरकारें और केंद्रीय बैंकों ने बड़े स्तर पर राहत पैकेज का ऐलान किया है ताकि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सके. यही कारण है कि इस साल सोने के भाव में करीब 29 फीसदी का इजाफा हुआ है.

यह भी पढ़ें: COVID-19 महामारी के बीच कर सकेंगे कनाडा की यात्रा, माननी होंगी सरकार की ये शर्तें

भारत में क्या है सोने-चांदी के दाम
इस बीच भारत में सोने की बात करें तो पिछले सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में 207 रुपये प्रति 10 ग्राम का इजाफा हुआ है. इसके बाद यहां 10 ग्राम सोने का भाव 52,672 रुपये पर पहुंच गया. वहीं, ​चांदी की कीमतों में भी पिछले सप्ताह 251 रुपये प्रति किलो ग्राम का इजाफा हुआ है. जिसके बाद नया भाव 69,841 रुपये पर पहुंच गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज