होम /न्यूज /व्यवसाय /Gold Price Hike Today : सोना लगातार दूसरे दिन महंगा, फिर भी मार्च के हाई से 3,500 रुपये सस्‍ता, चेंक करें ताजा रेट

Gold Price Hike Today : सोना लगातार दूसरे दिन महंगा, फिर भी मार्च के हाई से 3,500 रुपये सस्‍ता, चेंक करें ताजा रेट

गोल्‍उ की कीमतों में लगातार दूसरे दिन उछाल दर्ज किया गया है.

गोल्‍उ की कीमतों में लगातार दूसरे दिन उछाल दर्ज किया गया है.

ग्‍लोबल मार्केट में तेजी से आ रहे उतार-चढ़ाव का असर भारतीय बाजार पर भी दिख रहा है. पिछले कुछ सत्र से सोने की कीमतों में ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में उतार-चढ़ाव की वजह से बृहस्‍पतिवार को सोने-चांदी (Gold-Silver) के भाव में भी बदलाव दिख रहा है. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोने की कीमत में जहां उछाल दिख रहा, वहीं चांदी के भाव नीचे आए हैं. सोने की कीमत लगातार दूसरे दिन बढ़ी है, फिर भी यह मार्च के हाई से 3,500 रुपये सस्‍ता मिल रहा है.

MCX पर सुबह 10.01 बजे सोने का वायदा भाव 63 रुपये चढ़कर 51,830 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. यह रेट 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का है और अप्रैल का वायदा भाव है. इसी तरह, चांदी की कीमतों में भी बदलाव आया और एमसीएक्‍स पर 144 रुपये कमजोर होकर वायदा भाव 68,120 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. चांदी पिछले कुछ सत्र से 68 हजार के ऊपर बनी हुई है, जिसमें कुछ समय के लिए ही गिरावट दिखी.

ये भी पढ़ें – Shramik Card : क्‍या आपके खाते में आए पहली किस्‍त के 1,000 रुपये, ऐसे चेक करें कब तक आएगा पैसा

ग्‍लोबल मार्केट में भी दिखा उतार-चढ़ाव
ग्‍लोबल मार्केट में भी सोना और चांदी का भाव ऊपर-नीचे हो रहा है. सुबह ग्‍लोबल मार्केट में सोने का रेट 0.3 फीसदी गिरकर 1,939.29 डॉलर प्रति औंस रहा, जबकि चांदी में भी 0.02 फीसदी की मामूली गिरावट दिखी. चांदी का भाव 25.18 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया. ग्‍लोबल मार्केट में बदलाव की वजह से घरेलू बाजार पर भी असर दिख रहा है.

एक्‍सपर्ट का क्‍या है अनुमान
बाजार विश्‍लेष्‍कों का कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध समाप्‍त होने के बाद सोने की कीमतों में तेजी से गिरावट आएगी. रूस के पास भी सोने का बड़ा भंडार है और वह इसे ग्‍लोबल मार्केट में बेचना चाहता है. अगर यह सोना बाजार में आता है तो इसकी आपूर्ति बढ़ेगी और कीमतों में बड़ी गिरावट आ सकती है.

ये भी पढ़ें – खुशखबरी! यात्री फिर भर सकेंगे Hong Kong तक उड़ान, जल्‍द हटेगा भारतीय उड़ानों से प्रतिबंध

ऐसे चेक कर सकते हैं अपने शहर की कीमत
देशभर में सोने के आभूषणों की कीमत अलग-अलग होती है, क्‍योंकि उसमें उत्पाद शुल्क, राज्‍यों के टैक्‍स और मेकिंग चार्ज का हिस्‍सा भी होता है. आप अपने शहर में सोने की कीमत चेक करने के लिए इंडियन बुलियन एंड ज्‍वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है. आपके मोबाइल नंबर पर सोने के ताजे रेट का मैसेज आ जाएगा.

Tags: Gold Prices Today, Silver Price Today

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें