सोने चांदी में आई भारी गिरावट, भारत में आज कीमतें ₹50 हजार के नीचे आने की उम्मीद

इस हफ्ते अभी तक दिल्ली सर्राफा बाजार में गोल्ड 1500 रुपये तक सस्ता हुआ.

Gold Price Today- अमेरिकी डॉलर में तेजी जारी है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डॉलर इंडेक्स 8 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. इसी वजह से विदेशी बाजारों में सोने की कीमतें लुढ़क गई है. वहीं, अब माना जा रहा है कि घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 50 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के नीचे आ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    नई दिल्ली. सोने की कीमतों (Gold Price Today) में गिरावट का रुख लगातार तीसरे दिन जारी है. अमेरिकी डॉलर आई तेजी की वजह से विदेशी बाजारों (Gold Price Down) में सोने के दाम 2 फीसदी गिरकर 1862 डॉलर प्रति औंस पर आ गए है. वहीं, घरेलू बाजार में पिछले महीने की रिकॉर्ड ऊंचाई से गोल्ड 6000 रुपये प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो गया है. 7 अगस्त को एमसीएक्स पर सोने के दाम 56,000 रुपये प्रति दस ग्राम के पार पहुंच गए थे. वहीं, सर्राफा बाजार में दाम 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंचा था. इसके अब 51 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर है. इस लिहाज से 99.9 फीसदी वाले शुद्ध सोने के दाम 5000 रुपये प्रति दस ग्राम तक कम हो गए है.



    आज क्या होगा- एक्सपर्ट्स का कहना है कि घरेलू बाजार में भी कीमतें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आई तेजी की वजह से बढ़ी थी. लिहाजा इस गिरावट के बाद कीमतों में नरमी का रुख जारी रहने की उम्मीद है. आज भी सोने की कीमतों में गिरावट आ सकती है. आपको बता दें कि बुधवार को दिल्ली सराफा बाजार में सोने का भाव 614 रुपये गिरकर 50,750 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया.

    ये भी पढ़ें-सरकार ने इन जगहों से जब्त किया 11 हजार किलो सोना, कीमत 3000 करोड़ रुपये 

    इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कम कीमतें रहीं. पिछले ट्रेड में सोना 51,364 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, चांदी की कीमत भी 1898 रुपये गिरकर 59,720 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई. इससे पहले के ट्रेड में चांदी 61,618 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.


    सोने (Gold rates today) और चांदी (Silver rates today) की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है. बुधवार को कमोडिटी बाजार में सोने के मुकाबले चांदी की कीमतों में चार गुना की गिरावट आई. जहां सोना 683 रुपए सस्‍ता हुआ है. वहीं चांदी की कीमतें 2800 रुपए नीचे आ गई हैं.


    क्यों आ रही है सोने की कीमतों में गिरावट- कोरोनावायरस की दूसरी लहर आने की आशंकाओं के बीच निवेशक डॉलर को सेफ हैवन ​के तौर पर देख रहे हैं. मजबूत डॉलर के कारण सोने की कीमतों में गिरावट बनी हुई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.