Home /News /business /

gold prices surge due to strong global cues check latest rate here prdm 2

Gold Price Today : सोना चार दिन में 800 रुपये महंगा, फिर 51 हजारी की तरफ बढ़ा, चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड का लेटेस्‍ट रेट

सोना इस सप्‍ताह की शुरुआत में 50 हजार से नीचे उतर गया था.

सोना इस सप्‍ताह की शुरुआत में 50 हजार से नीचे उतर गया था.

ग्‍लोबल मार्केट में सोने-चांदी की कीमत दोबारा बढ़नी शुरू हो गई है. इसका असर घरेलू बाजार पर भी दिखा और सोने की कीमत दोबारा 51 हजार के आसपास पहुंच रही. चांदी की भी मांग बढ़ने से कीमतों में उछाल आ रहा है, जो आज एमसीएक्‍स पर 62 हजार के करीब पहुंच गई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में उतार-चढ़ाव की वजह से भारतीय बुलियन बाजार में भी आज सुबह सोने-चांदी की कीमतों में उछाल दिखा. सोने का भाव एक बार फिर बढ़कर 51 हजार के करीब पहुंच रहा है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 152 रुपये बढ़कर 50,696 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. एक्‍सचेंज पर सुबह सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,471 रुपये पर खुलकर हुई और कुछ ही समय बाद खरीदारी बढ़ने से कीमत 0.30 फीसदी बढ़कर 50,700 के करीब पहुंच गई. इससे पहले सोने की कीमत में गिरावट आई थी, लेकिन पिछले कुछ सत्र से लगातार भाव चढ़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें – NPS or EPF: आपकी रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए इनमें से कौन है अच्छा विकल्प?

चांदी की कीमत में भी उछाल
सोने की तर्ज पर चांदी की कीमत में भी उछाल दिखने लगा है. इस सप्‍ताह शुरुआत में 60 हजार से नीचे पहुंची चांदी का भाव फिर से 62 हजार के करीब पहुंच गया. आज सुबह एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 326 रुपये बढ़कर 61,890 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. इससे पहले ट्रेडिंग की शुरुआत 61,500 के भाव पर हुई लेकिन मांग बढ़ने से जल्‍द ही इसमें 0.53 फीसदी का उछाल दिखने लगा.

ग्‍लोबल मार्केट में दिख रही तेजी
ग्‍लोबल मार्केट में भी आज सुबह तेजी का रुख दिख रहा है. अमेरिकी बुलियन बाजार में सोने का हाजिर भाव 0.13 फीसदी बढ़कर 1,844 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है. इसी तरह, चांदी का वायदा भाव भी 0.48 फीसदी बढ़त के साथ 22.01 डॉलर प्रति और पहुंच गया है. इससे पहले के सत्र में सोने और चांदी की हाजिर कीमत में गिरावट दिखी थी.

ये भी पढ़ें – ये फाइनेंस कंपनी ला रही है 160 करोड़ रुपये का बायबैक ऑफर, जानिए पूरी डिटेल

इसलिए बढ़ रहे सोने के दाम
अमेरिकी फेड रिजर्व ने हाल में ही ब्‍याज दरें बढ़ाने की घोषणा की है. इसके बाद से निवेशकों में शेयर बाजार को लेकर आशंका बढ़ रही है. निवेशकों ने शेयर बाजार से पैसे निकालने शुरू कर दिए और सेफ हैवन मानकर सोने में निवेश करना शुरू कर दिया है. ऐसे में ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमत बढ़ना शुरू हो गई है. इसी सप्‍ताह 1,800 डॉलर प्रति औंस पहुंचा सोना अब तक 44 डॉलर की बढ़त बना चुका है. इसका असर भारत के खुदरा बाजार में भी दिखना शुरू हो गया.

Tags: Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर