होम /न्यूज /व्यवसाय /

Gold Price- सोने में फिर आई तेजी, चांदी भी 2,500 रुपये हुई महंगी

Gold Price- सोने में फिर आई तेजी, चांदी भी 2,500 रुपये हुई महंगी

Gold की कीमतों में 1.3 फीसदी  तो चांदी के दाम में 4 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है.

Gold की कीमतों में 1.3 फीसदी तो चांदी के दाम में 4 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है.

डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपये में मजबूती और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) की ओर से राहत पैकेज की घोषणा की उम्‍मीदों के कारण सोने की कीमतों (Gold Price) में तेजी देखने को मिल रही है. वहीं, सोमवार को भारत में सातवीं बार सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (Sovereign Gold Bonds) सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए खोला जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्‍ली. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतें बढ़ने से घरेलू बाजार में सोने के दाम (Gold Price) बढ़ गए हैं. एमसीएक्‍स में शुक्रवार को गोल्‍ड का वायदा भाव 650 रुपये यानी 1.3 फीसदी बढ़कर 50,817 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. वहीं, एक किलोग्राम चांदी के दाम (Silver Price) 2,500 रुपये रुपये तक बढ़ गए हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपये में मजबूती और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) की ओर से राहत पैकेज की घोषणा की उम्‍मीदों के कारण सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है.

    दिवाली तक सोने में बड़े उछाल या गिरावट की उम्‍मीद नहीं
    विशेषज्ञों का कहना है कि सोने की कीमतें आने वाले दिनों में एक दायरे में रह सकती हैं. दिवाली तक सोने की कीमतों में कोई बड़ी तेजी या बड़ी गिरावट के आसार नहीं हैं. दिवाली पर भी सोना 50000-52000 रुपये प्रति 10 ग्राम के दायरे में रह सकता है. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेस (Geojit Financial Services) का कहना है कि डॉलर में गिरावट के कारण सोने की कीमतों पर असर दिख रहा है. एमसीएक्‍स में गोल्‍ड की कीमतें अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों के हिसाब से बढ़ रही हैं.

    ये भी पढ़ें- 2050 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत : स्टडी

    डॉलर और गिरा तो भारत में गोल्‍ड की कीमतें बढ़ना तय
    अमेरिका में शुक्रवार को गोल्‍ड के वायदा भाव 2 फीसदी के उछाल के साथ 1,925 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुए. इस बीच जो बिडेन की जीत की उम्‍मीदों के बीच डॉलर में 0.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. अमेरिका में कम ब्‍याज दरें और अर्थव्‍यवस्‍था पर कोरोना वायरस के असर को कम करने के लिए सेंट्रल बैंक की ओर से मुद्रा की छपाई के कारण इस साल सोने की कमीतों में 26 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है. डॉलर में और गिरावट हुई तो भारत में सोने की कीमतों में तेजी आना तय है.

    चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 8th October 2020)- गोल्ड की तरह चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिली है. शुक्रवार को एक किग्रा चांदी का वायदा भाव 2,500 रुपये या 4 फीसदी बढ़कर 62,955 रुपये पर पहुंच गया. वहीं, इससे ठीक एक दिन पहले बुधवार को दिल्‍ली सराफा बाजार में चांदी 62,159 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! वंदे भारत एक्सप्रेस फिर से हो रही शुरू, नवरात्र में कर पाएंगे वैष्णो देवी की यात्रा

    सोमवार को 7वीं बार खुल रहा है सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड
    भारत में सोमवार को सातवीं बार सॉवरेन गेाल्‍ड बॉन्‍ड के लिए सब्‍सक्रिप्‍शन खोली जाएगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बताया कि इश्‍यू प्राइस 5,051 रुपये प्रति ग्राम सोना तय किया गया है. सामान्‍य तौर पर गोल्‍ड बॉन्‍ड का इश्‍यू प्राइस पिछले तीन दिन में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने के बंद हुए भाव के औसत के आधार पर तय की जाती है. सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए ऑनलाइन अप्‍लाई और डिजिटल पेमेंट करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्‍काउंट मिलेगा. ऐसे निवेशकों के लिए इश्‍यू प्राइस 5,001 रुपये प्रति ग्राम पड़ेगा.undefined

    Tags: Business news in hindi, Gold, Gold business, Gold Price Today

    अगली ख़बर