त्योहारी सीजन में फिर सस्ता हुआ Gold-Silver, चेक करें आज कितने गिरे भाव?

सस्ता हो गया सोना-चांदी

सस्ता हो गया सोना-चांदी

सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिली है. MCX (Multi commodity exchange) पर सोना (Gold Price Today) वायदा का भाव 0.3 फीसदी यानी 127 रुपये की गिरावट के साथ 44,732 प्रति 10 ग्राम के रेट्स पर ट्रेड कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 9:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिली है. MCX (Multi commodity exchange) पर सोना (Gold Price Today) वायदा का भाव 0.3 फीसदी यानी 127 रुपये की गिरावट के साथ 44,732 प्रति 10 ग्राम के रेट्स पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, चांदी 0.7 फीसदी फिसलकर 67,011 प्रति किलो के लेवल पर कारोबार कर रही है. रिकॉर्ड हाई से अब तक सोने की कीमतों में 11500 रुपये की गिरावट देखने को मिली है. अगस्त 2020 में सोने ने 56200 के रिकॉर्ड लेवल को छुआ था तब से लेकर अब तक सोना 11500 रुपये सस्ता हो चुका है.

आपको बता दें अबतक सोने के दाम लगभग 11 महीने के निचले पर स्तर आ चुके हैं. सोने ने पिछले साल अगस्त में 57,000 के उच्चतम स्तर को छुआ था, लेकिन अब सोना 22 फीसदी निचले लेवल पर ट्रेड कर रहा है.

यह भी पढ़ें: Bank Bandh: SBI समेत देश के ये सरकारी और ग्रामीण बैंक अगले 5 दिन रहेंगे बंद, आज ही निपटा लें अपना काम

ग्लोबल मार्केट में सोने का भाव
वैश्विक बाजारों में, पिछले सत्र में एक बड़ी छलांग के बाद आज सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. सोना 0.2 फीसदी की तेजी के साथ 1,712.82 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. पिछले सत्र में, धातु का भाव 2 फीसदी से अधिक बढ़ गया था.

फेडरल रिजर्व की पॉलिसी पर है व्यापारियों की नजर

बता दें इस समय गोल्ड व्यापारी अगले सप्ताह फेडरल रिजर्व की दो दिवसीय पॉलिसी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. यूरोपीय सेंट्रल बैंक अपनी मौद्रिक नीति की बैठक आयोजित करता है और राष्ट्रपति क्रिस्टीन लेगार्ड गुरुवार को एक ब्रीफिंग करने के लिए तैयार हैं. इसके अलावा बाजार की नजर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के $1.9 ट्रिलियन कोरोनोवायरस राहत पैकेज पर भी है.



निवेशकों को क्या करना चाहिए?

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल AMC के प्रोडक्ट डेवलपमेंट एंड स्ट्रेटेजी हेड, चिंतन हरिया कहते हैं, निवेशक के सोने में निवेश करने का ये अच्छा समय है. पिछले साल भी सोने का रिटर्न करीब 25 फीसदी रहा था. अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं तो सोना अभी भी निवेश के लिए बेहद सुरक्षित और अच्छा विकल्प है, जिसमें शानदार रिटर्न मिलता है. हालांकि, विशेषज्ञ मान रहे हैं कि सोना 40 हजार के लेवल के नीचे भी जा सकता है, तो आप कुछ दिन और रुक सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PM Kisan: क्या इस बार आपको भी चाहिए 2000 रुपये? फटाफट पूरी कर लें ये शर्तें

2021 में भाव में आएगी तेजी

मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि गोल्‍ड की कीमतों में 2021 में जबरदस्‍त बढ़ोतरी होना तय है. विशेषज्ञों का अनुमान है कि एक बार सोने की कीमतों में बढ़ोतरी होनी शुरू होगी तो ये 63,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर को पार कर जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज