लाइव टीवी

रुपये की वजह से आज फिर महंगा हुआ सोना, यहां चेक करें 10 ग्राम के नए रेट्स

News18Hindi
Updated: February 7, 2020, 4:00 PM IST
रुपये की वजह से आज फिर महंगा हुआ सोना, यहां चेक करें 10 ग्राम के नए रेट्स
घरेलू बाजार में लगातार दूसरे दिन सोना खरीदना महंगा हो गया है.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में आई गिरावट के चलते घरेलू बाजार में सोना खरीदना फिर से महंगा हो गया हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2020, 4:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में आई गिरावट के चलते घरेलू बाजार में सोना (Gold Prices Today Gold) खरीदना फिर से महंगा हो गया हैं. हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सोने के दाम 112 रुपये प्रति दस ग्राम तक बढ़ गए. वहीं, चांदी की कीमतों में भी लगातार दूसरे दिन तेजी आई हैं. एक किलोग्राम चांदी 94 रुपये महंगी हो गई हैं. आपको बता दें कि मंगलवार और बुधवार को सोने की कीमतों में 350 रुपये से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई थी. इस दौरान सोना 784 रुपये प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो गया था.

सोने की नई कीमतें (Gold Rate on 7th February 2020)- दिल्ली के सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी वाले शुद्ध सोने की कीमतें 41,137 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 41,249 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई हैं यानी कीमतों में 112 रुपये की तेजी आई है. जबकि, गुरुवार को सोने की कीमतें 40,869 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 41,019 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई थी यानी कीमतों में 150 रुपये की तेजी आई.



विदेशी बाजारों में सोने की कीमत बढ़कर 1,566.7 डॉलर प्रति औंस हो गई है. वहीं, चांदी 17.79 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई हैं.

चांदी खरीदना भी हुआ महंगा (Silver Price on 7th February 2020)- सोने की तरह चांदी की कीमतों में भी उछाल देखने को मिला हैं. इंडस्ट्रियल डिमांड बढ़ने से शुक्रवार को दिल्ली में चांदी की कीमतें 94 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई हैं. अब एक किलोग्राम चांदी का भाव 47,211 रुपये से बढ़कर 47,305 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है.

Gold Silver Price Today Gold up Rs 80 to 38789 rupees per 10 grams silver 100 rupees gains
घरेलू बाजार में सोने (Gold Spot Price Today) की कीमतें फिर से बढ़ गई है.


ये भी पढ़ें-SBI से लोन लेना हुआ सस्ता, 10 फरवरी से इतनी कम हो जाएगी आपकी होम लोन EMI 

 

ज्वेलरी खरीदने से पहले ऐसे करें अपने सोने की असली-नकली की पहचान-(how to test original gold in home)
(1) आजकल हॉलमार्क से असली सोने को पहचानना सबसे आसान है. भारत में बीआईएस संस्था उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराए जा रहे गुणवत्ता स्तर की जांच करती है. इसलिए बीआईएस हॉलमार्क देखकर सोना खरीदना चाहिए. लेकिन ऐसे में यह देखना जरूरी है कि हॉलमार्क ओरिजनल है या नहीं? बता दें कि असली हॉलमार्क पर भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान होता है और उस पर हॉलमार्किंग सेंटर के लोगो के साथ सोने की शुद्धता भी लिखी होती है.

(2)  अगर आप खुद असली सोने के बारे में पता लगाना चाहते हैं तो आप इस एसिड टेस्ट से आसानी से पता लगा सकते हैं. इसके लिए आप पिन से सोने पर हल्का सा खरोच लगाएं और फिर उस खरोच पर नाइट्रिक एसिड की एक बूंद डाले. नकली सोना तुरंत ही हरा हो जायेगा, जबकि असली सोने पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

(3) असली सोने की पहचान करने के लिए आप ये मैग्नेट टेस्ट भी कर सकते हैं. बता दें कि सोना चुंबक पर चिपकता नहीं है, इसलिए एक स्ट्रांग चुंबक लें और उससे सोने को चिपकाएं. अगर सोना थोड़ा सा भी चुंबक की ओर आकर्षित होता है तो मतलब सोने में कुछ ना दिक्कत है. इसलिए चुंबक से चैक करके ही सोना खरीदें.

(4)  सोने का वाटर टेस्ट करने के लिए एक कप पानी लें और उसमें सोने को डुबाएं. अगर सोना पानी के कप में डुबेगा तो वो असली है जबकि वो पानी की धारा के साथ तैरता है तो वो असली नहीं है. बता दें कि सोना कभी तैरता नहीं बल्कि डूब जाता है. साथ ही ये भी बता दें कि सोने में कभी भी जंग नहीं लगती है.

(5) असली और नकली सिक्कों की पहचान उसकी खनक से की जाती है. मेटल पर असली चांदी का सिक्का गिराने पर भारी आवाज, जबकि नकली सिक्का लोहे की तरह खनकता है. प्राचीन और विक्टोरियन सिक्के गोल व घिसे रहते हैं, जबकि नकली सिक्कों के किनारे कोर खुरदुरी रहती है.

(6) अगर आपको मालूम नहीं है कि कॉमन बुलियन सिक्के कैसे दिखते हैं और असली सोना कैसे पहचाना जाता है तो आप हमेशा विश्वसनीय दुकान से ही सोना खरीदें. साथ ही बड़े शोरुम आदि पर भी विश्वास किया जा सकता है, क्योंकि ये आपको सोने के असली होने को लेकर पूरे जरुरी दस्तावेज देते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 3:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर