Home /News /business /

gold prices will rise or will continue to fall these 5 factors will decide jst

सोने के कीमतों में आएगी तेजी या जारी रहेगी गिरावट, तय करेंगे ये 5 फैक्टर्स

शुक्रवार तक सोना 51,027 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया.

शुक्रवार तक सोना 51,027 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया.

सोने की कीमतों में 4 हफ्तों की गिरावट के बाद शुक्रवार को तेजी देखने को मिली. क्या आगे भी ये गिरावट जारी रहेगी या निवेशकों को जश्न मनाने का मौका मिलेगा? यह बात मुख्य तौर पर इन 5 बातों पर निर्भर करेगी.

नई दिल्ली. सोने की कीमतों में चार हफ्ते से जारी गिरावट पर लगाम लग गई और शुक्रवार को यह बढ़त के साथ बंद हुआ. ऐसा यूएस डॉलर के मूल्य में गिरावट आने के कारण हुआ. वहीं, कमजोर भारतीय रुपये ने मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज जैसे घरेलू सूचंकाकों पर बढ़त बनाने में सोने की मदद की.

साथ ही वैश्विक इक्विटी बाजारों में जारी गिरावट ने सुरक्षित निवेश के रूप में सोने की वैल्यू को और पुख्ता किया. मिंट में छपे एक लेख में ऐसे ही फैक्टर्स के बारे में बात की गई है जिनसे निकट भविष्य में सोने के दाम प्रभावित होंगे. रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के रिसर्च एनालिस्ट विपुल श्रीवास्तव ने डॉलर की चाल व यूएस के पहली तिमाही के जीडीपी नतीजे व अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में बदलावों को महत्वपूर्ण बताया है.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price: सोने और चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानें पूरे हफ्ते के सर्राफा बाजार का हाल

डॉलर इंडेक्स
डॉलर की चाल सोन की कीमत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगी. अगर डॉलर की वैल्यू और घटती है तो सोने की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

यूएस की पहली तिमाही का जीडीपी डेटा
आईआईएफएल सिक्योरिटीज के रिसर्च उपाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा है, “यूएस की पहली तिमाही का जीडीपी डेटा 26 मई 2022 को आएगा. अगर नतीजे उम्मीद से खराब आते हैं तो सोने के दाम में तेजी देखने तो मिल सकती है.”

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price: सोना हुआ महंगा, चांदी की भी बढ़ी चमक, जानें आज का लेटेस्ट गोल्ड रेट

यूएस फेड की बैठक
अमेरिका के केंद्रीय बैंक के अधिकारियों की अगले हफ्ते बैठक होने जा रही है. हालांकि, उन्होंने पहले ही घोषणा कर दी है कि ब्याज दरों में 50 बेसिस पॉइंट की कटौती की जाएगी लेकिन बैठक के बाद तस्वीर और साफ हो जाएगी.

रुपया बनाम डॉलर
हाल ही में भारतीय रुपये ने डॉलर के मुकाबले अपना अब तक का न्यूनतम स्तर देखा था. अगर रुपया अपनी स्थिति में सुधार करता है तो सोने की कीमतें भी मजबूत होंगी.

ये भी पढ़ें- Cheapest Gold Loan: पैसा चाहिए? इन बैंकों में मिल रहा है सबसे सस्ता गोल्ड लोन

ईंधन की कीमतें
विपुल श्रीवास्तव कहते हैं कि अगर ईंधन की कीमतों में लगातार इजाफा होता रहा तो लोग मुद्रास्फीति से बचाव के लिए सोने में निवेश करेंगे. यूरोपियन यूनियन द्वारा रूप से तेल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की आशंकाओं और चीन में लॉकडाउन में छूट से तेल की मांग और दाम दोनों में तेजी आ सकती है.

Tags: 24 carat gold price

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर