5 दिन में सोना हुआ 1500 रुपये तक महंगा, जानिए अब कब होगा सस्ता!

5 दिन में सोना हुआ 1500 रुपये तक महंगा, जानिए अब कब होगा सस्ता!
ज्वेलरी को आरोपियों ने गिरवी रख दिया.

वैश्विक और घरेलू बाजार में गोल्ड की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. शुक्रवार को छुट्टी की वजह से ट्रेडिंग बंदी रही. हालांकि, शाम के समय में ट्रेडिंग के लिए MCX खुला रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2020, 9:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. घरेलू बाजार में सोने की कीमतों (Gold Rate) में तेजी का दौर लगातार जारी है. शुक्रवार को MCX पर गोल्ड फ्यूचर ने 10 ग्राम का भाव 42,509 रुपये के साथ नए उच्च्तम स्तर तक पहुंचा गया है. इस सप्ताह में अभी तक 10 ग्राम गोल्ड के भाव में 1500 रुपये (Gold Price per 10 gram) तक का इजाफा हो चुका है. वहीं, MCX पर ही सिल्वर फ्यूचर में भी आज 1 फीसदी तक का इजाफा हुआ, जिसके बाद एक किलो ग्राम चांदी का भाव बढ़कर 48,410 रुपये तक पहुंच गया है. बता दें कि शुक्रवार को छुट्टी की वजह से ट्रेडिंग बंदी रही. हालांकि, शाम के समय में ट्रेडिंग के लिए MCX खुला रहा.

एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि कोरोना वायरस का असर अब दिखने लगा हैं. दुनिया की कई बड़ी रिसर्च फर्म ने ग्लोबल ग्रोथ में इस साल एक फीसदी गिरावट का अनुमान लगाया है. इसीलिए निवशकों ने फिर से सेफ इन्वेस्टमेंट की ओर रुख किया है. हालांकि, अगले एक महीने में सोने की कीमतों में ज्यादा बड़ी गिरावट की संभावना नज़र नहीं आ रही है.

7 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा वैश्विक बाजार में सोने का भाव
वैश्विक बाजारों (Global Market) की बात करें तो कोरोना वायरस के कहर के बाद सुरक्षित निवेश के लिहाज से सोना लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है. यही कारण है कि वैश्विक बाजार में सोने का भाव 7 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है. हालांकि, शुक्रवार को चीन में कोरोना वायरस के कुछ नए मामले सामने आए हैं, लेकिन जनवरी के बाद इसे संक्रमण कम हुआ है.



क्या है वैश्विक बाजार में नया भाव


दक्षिण कोरिया में भी कारोनो वायरस के कुछ मामले सामने आए, जिसके बाद इस देश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 156 हो गई है. इस सप्ताह में स्पॉट गोल्ड की कीमतों में 2.5 फीसदी बढ़कर 1,625.05 प्रति आउंस रहा. आज वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में 0.40 फीसदी का इजाफा हुआ.

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों को अलर्ट!28 फरवरी तक निपटा लें काम, वरना ब्लॉक हो जाएगा बैंक खाता

गोल्ड ETF में भारी इजाफा
गोल्ड में ​इन्वेस्टमेंट डिमांड (Gold Investment Demand) में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) यानी SPDR गोल्ड ट्रस्ट में भी इजाफा हुआ है. यह गुरुवार को 0.25 फीसदी बढ़कर 933.94 टन हो गया है, जोकि बीते 3 साल में सबसे उच्चतम स्तर पर है. अन्य कीमती धातुओं की बात करें तो चांदी में 0.5 फीसदी और प्लेटिनम में 0.2 फीसदी का इजाफा हुआ है.

क्यों गोल्ड बन रहा चुनिंदा विकल्प
इस बीच, चीन ने अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस का प्रभाव कम करने के लिए कई तरह के कदम उठाए हैं. चीन के केंद्रीय बैंक ने इस सप्ताह नीतिगत ब्याज दरेां को घटाया और कहा है कि जो फर्म इस आपदा को कम करने में जुटी हैं, उन्हें कम दर पर ब्याज मुहैया कराया जाएगा. इस बीच, निवेशक के लिए चुनिंदा निवेश विकल्प गोल्ड ही बनता जा रहा है. यही कारण है कि इस सप्ताह वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में 7 फीसदी का इजाफा हुआ है.

यह भी पढ़ें:  आखिर BJP सरकार वाले राज्य क्यों लागू नहीं कर रहे है PM मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading