अमेरिका की वजह से सोना और चांदी खरीदना हुआ महंगा, फटाफट चेक करें नए रेट्स

सोने की तरह चांदी के भाव में भी तेजी आई है.

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ने से सोने Gold-Silver Prices Today) की कीमतों में बड़ा उछाल आया है. हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में सोने के दाम एक ही दिन में 752 रुपये प्रति दस ग्राम तक बढ़ गए है.

  • Share this:
    नई  दिल्ली. अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ने से सोने Gold-Silver Prices Today) की कीमतों में बड़ा उछाल आया है. हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में सोने के दाम एक ही दिन में 752 रुपये प्रति दस ग्राम तक बढ़ गए है. वहीं, इस दौरान चांदी के भाव में 960 रुपये प्रति किलोग्राम का बड़ा उछाल देखने को मिला है. कमोडिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि अमेरिका (America) के हवाई हमले में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी (General Qasem Soleimani) की मौत की खबर ने खाड़ी देशों में तनाव बढ़ा दिया है. जिसके चलते निवेशकों की ओर से बढ़ी सेफ इन्वेस्टमेंट डिमांड के चलते कीमतों में इस साल की सबसे बड़ी तेजी दर्ज हुई है.

    सोना की नई कीमत (Gold Price 3rd January 2020)- शुक्रवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव 39900 रुपये से बढ़कर 40,652 रुपये हो गया है.

    वहीं, इससे पहले दिन गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 39,854 रुपये से बढ़कर 39,892 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया था.

    जबकि, नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी 2020 को सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट आई थी. दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव 131 रुपये घट गया था.

    अंतरराष्ट्रीय बाजार न्यूयॉर्क में सोना 1,547 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 18.20 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है.



    चांदी के नए दाम (Silver Price 3rd January 2020) - सोने की तरह चांदी के भाव में भी तेजी आई है. चांदी की कीमत 47,910 रुपये बढ़कर 48,870 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. इस दौरान कीमतों में 960 रुपये प्रति किलोग्राम का उछाल आया है.

    ये भी पढ़ें-ईरान पर हमले से कच्चे तेल की कीमतों में आया 4% का उछाल, भारत पर होगा असर

    क्यों बढ़ी सोने और चांदी की कीमतें (Why gold silver price rises)-  HDFC सिक्‍यूरिटीज के हेड (एडवाइजरी-पीसीजी) देवर्श वकील का कहना है कि जियोपॉलिटिकल टेंशन का असर सोने की कीमतों पर है.

    अमेरिका का ईरान के साथ तनाव बढ़ने से कमोडिटी की कीमतों में तेजी आई है. क्रूड के दाम 4 फीसदी तक बढ़ गए है. वहीं, सोने की कीमतों में भी बड़ा उछाल दर्ज हुआ है.

    अमेरिका ने गुरुवार देर रात इराक की राजधानी बगदाद में हवाई हमला किया. इस हमले में ईरान के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी के मारे खाने की खबरें है.

    बताया जा रहा है कि सुलेमानी का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा था, इसी दौरान अमेरिका ने हवाई हमला कर दिया.

    इस हमले में ईरान समर्थित पॉप्‍युलर मोबलाइजेशन फोर्स के डेप्‍युटी कमांडर अबू मेहदी अल मुहांदिस के भी मारे जाने की खबर है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.