लाइव टीवी

सोने की कीमतों में आई सबसे बड़ी तेजी, इतिहास में अब तक का सबसे महंगा हुआ Gold

पीटीआई
Updated: March 4, 2020, 4:35 PM IST
सोने की कीमतों में आई सबसे बड़ी तेजी,  इतिहास में अब तक का सबसे महंगा हुआ Gold
गहनों की खरीदी भी काफी कम हो गई है. (Demo Pic)

बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने की कीमतों (Gold Prices) में 1,155 रुपये की तेजी आई है. वहीं, दूसरी ओर चांदी के भाव में भी बड़ा उछाल आया है. एक किलोग्राम चांदी का दाम (Silver Prices) 1,198 रुपये चढ़ गए है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस को लेकर बढ़ी चिंताओं के चलते सोने (Gold-Silver Prices Today) का भाव अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. शेयर बाजार में गिरावट की वजह से सुरक्षित निवेश के रूप में निवेशकों का रुझान सोने में बढ़ा है. जिसकी वजह से बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने की कीमतों (Gold Prices) में 1,155 रुपये की तेजी आई है. वहीं, दूसरी ओर चांदी के भाव में भी बड़ा उछाल आया है. एक किलोग्राम चांदी का दाम (Silver Prices) 1,198 रुपये चढ़ गए है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अमेरिका में ब्याज दरें घटने और कोरोना वायरस की वजह से बने दहशत के माहौल में निवेशक सोने में सेफ इन्वेस्टमेंट के तौर पर पैसा लगा रहे है. इसीलिए कीमतों में बड़ा उछाल आया है.

सोना की नई कीमत (Gold Price 4 March 2020)- बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 43,228 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 44,383 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया. ऐसे में कीमतें 1,155 रुपये बढ़ी है. वहीं, इससे पहले मंगलवार के दिन दिल्ली के सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के दाम 6 रुपये बढ़कर 42,958 प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया था.





चांदी के नए दाम (Silver Price 4 March 2020)- सोने की तरह चांदी के भाव में भी तेजी आई है. चांदी की कीमत 46,531 रुपये बढ़कर 47,729 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. इस दौरान कीमतें 1,198 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी है.



ये भी पढ़ें: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे पैसे से जुड़े ये नियम, जानें आपको होगा फायदा या नुकसान?

अब आगे क्या होगा-  HDFC सिक्योरिटीज के तपन पटेल का कहना है कि अमेरिकी सेंट्रल  बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरें 0.50 फीसदी घटाने का फैसला किया है. इससे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें बढ़कर 1638 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है. साथ ही, कोरोना वायरस की वजह से घरेलू शेयर बाजार लुढ़क गया है. वहीं, रुपये में भी कमजोरी आई है. इन्हीं संकेतों का असर सोने की कीमतों पर दिखा है. हालांकि, अगले कुछ सत्रों में सोने की कीमतें गिर सकती है.

सुरक्षित है एसआईपी से गोल्ड ईटीएफ में निवेश

खरीदने में आसान - गोल्ड ईटीएफ को आप घर बैठे ऑनलाइन भी खरीद सकते है, आपको गोल्ड खरीदने के लिए सुनार के पास जाने की आवश्यकता नहीं है.

रखने में आसान -गोल्ड ईटीएफ आपके डीमैट एकाउंट में पड़ा रहता है और इसके गुम या चोरी होने का कोई रिस्क नही है. सोने के रख रखाव का कोई झंझट नहीं रहता है.

कम चार्जेज - फिजिकल गोल्ड के मुकाबले इलेक्ट्रोनिक गोल्ड खरीदने और बेचने में बहुत कम चार्जेज लगते हैं जबकि फिजिकल गोल्ड खरीदने और बेचने में ज्यादा चार्जेज लगते हैं.

शुद्धता की गारंटी - फिजिकल गोल्ड खरीदने में शुद्धता की गारंटी मिलना मुश्किल हो जाता है जबकि इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड फिजिकल नहीं होता तो उसमें मिलावट की कोई आशंका ही नहीं होती.
गोल्ड ईटीएफ में निवेश के 10 फायदे

1- इसमें शेयरों की तरह गोल्ड ईटीएफ यूनिट्स खरीद सकते हैं.

2-फिजिकल गोल्ड में डिलीवरी का विकल्प भी मिलता है

3-गोल्ड ईटीएफ का भाव रियल टाइम होने से काफी पारदर्शी भी है.

4- आप छोटी मात्रा में सोने में निवेश कर सकते हैं

5-आपका पोर्टफोलियो भी डायवर्सिफाइड बनता है

6-स्टोरेज की लागत बचती है यानी बैंक लॉकर बगैरह का खर्च बचता है

7-सोने की शुद्धता को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ती है.

8-इसमें आप एक यूनिट में भी निवेश कर सकते हैं

9-इसमें किसी तरह का वेल्थ टैक्स नहीं चुकाना होता है

10-टैक्स के मामले में ये फिजिकल गोल्ड से सस्ते पड़ते हैं.
First published: March 4, 2020, 3:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading