लाइव टीवी

4 दिन में 4 हजार रुपये इजाफे के बाद आज गोल्ड की कीमत में बड़ी गिरावट, जानें नए रेट्स

News18Hindi
Updated: March 27, 2020, 7:53 PM IST
4 दिन में 4 हजार रुपये इजाफे के बाद आज गोल्ड की कीमत में बड़ी गिरावट, जानें नए रेट्स
4 दिन बाद आज सोने की कीमतों में गिरावट आई है.

शुक्रवार को वैश्विक बाजार में गिरावट और रुपये में मजबूती के बाद MCX पर गोल्ड की कीमतों में गिरावट देखने को मिली. दुनियाभर की इक्विटी मार्केट में गिरावट की वजह से सोने के निवेश में इजाफा हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 7:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. Gold Rate Today: वैश्विक बाजार में गिरावट और डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती होने के बाद आज सोना का भाव कम हुआ है. MCX पर अप्रैल गोल्ड फ्यूचर 0.8 फीसदी गिरकर 43,195 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. इसके पहले सत्र में इसमें 3 फीसदी यानी 1,300 रुपये प्रति 10 ग्राम का इजाफा हुआ था.

वहीं, जून गोल्ड फ्यूचर भी 0.5 फीसदी लुढ़ककर 43,420 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया. दुनियाभर की इक्विटी मार्केट में गिरावट की वजह से सोने के निवेश में इजाफा हुआ है.

एमसीएक्स पर कमोडिटी ट्रेडिंग के समय में बदलाव
चांदी की बात करें तो आज एमसीएक्स पर 0.08 फीसदी की गिरावट आई, जिसके बाद नया भाव 41,290 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गया है. बता दें कि 30 मार्च से लेकर 14 अप्रैल के जरिए भारत में ट्रेडिंग समय में कटौती की जाएगी. एक्सचेंज ने इस बारे में जानकारी दी है. नए समय के मुताबिक, सुबह 9 बजे से ट्रेडिंग होगी, जोकि शाम को 5 बजे तक ही चलेगी.



यह भी पढ़ें: RBI ने 3 महीने तक होम और कार लोन की EMI नहीं चुकाने की छूट दी



क्या है वैश्विक बाजार का हाल
वैश्विक बाजार की बात करें तो यहां भी आज गोल्ड की कीमत में मुनाफावसूली की वजह से कीमतों में गिरावट देखने को मिली. स्पॉट गोल्ड का भाव 0.5 फीसदी ​लुढ़ककर 1,621.07 डॉलर प्रति आउंस पर आ गया है. इस सप्ताह में अभी तक सोने की कीमतों में 8 फीसदी तक की तेजी आई है. अन्य कीमती धातुओं में मेटल ने भी आज 0.5 फीसदी की गिरावट आई, जिसके बाद यह 732.21 डॉलर प्रति आउंस आई है.

फ्यूचर गोल्ड ट्रेडिंग क्या होती है
फ्यूचर गोल्ड ट्रेडिंग की बात करें तो यह भविष्य में किसी एक दिन के भाव का अनुमान लगाकर ट्रेडिंग की जाती है. आपको ऑर्डर बुक करने के लिए करीब 1.8 लाख रुपये की मार्जिन मनी (पूरे ऑर्डर मूल्य का 5 फीसदी) आपको देना होता है. अगर इसके भाव में 2 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आती है तो आपको 2 लाख रुपये का नुकसान होगा लेकिन 2 हजार की तेजी आई तो आपको 2 लाख का मुनाफा होगा. यहां एक सलाह यह दी जाती है कि अगर आपको फ्यूचर ट्रेडिंग में नुकसान हो रहा है तो आप 100 फीसदी मार्जिन मनी देकर गोल्ड की डिलीवरी करा सकते हैं और जब मुनाफा मिले तो एग्जिट करें.

यह भी पढ़ें: गरीबों-किसानों और महिलाओं के लिए कितना मददगार है मोदी सरकार का राहत पैकेज?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 7:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading