खुशखबरी : धनतेरस से पहले सस्ता हुआ सोना, जानें 10 ग्राम का नया भाव

चांदी की कीमतों में आया उछाल

एक्सपर्ट का कहना है कि फेस्टिव सीजन में ग्राहकों की अनुपस्थिति और कमजोर ग्लोबल ट्रेंड का असर सोने की कीमतों (Gold Price Today) पर पड़ा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. धनतेरस से पहले सोने की कीमतों (Gold Price Today) में गिरावट आई है. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव (Gold Price) 30 रुपये प्रति 10 ग्राम घट गया है. हालांकि सोने में कमजोरी के उलट चांदी के भाव (Silver Price Today) में तेजी आई है. चांदी की कीमतों में 150 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी दर्ज की गई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, कमजोर ग्लोबल ट्रेंड की वजह से सोने की कीमतों में नरमी आई है.

    सोने की नई कीमत
    सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 30 रुपये की गिरावट के साथ 38,955 रुपये हो गया. शनिवार को 10 ग्राम सोना 38,985 रुपये पर बंद हुआ था. न्यूयॉर्क में सपाट 1,488.76 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. वहीं, चांदी 17.67 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी.



    चांदी में उछाल
    हालांकि, इंडस्ट्रियल डिमांड में बढ़ोतरी से चांदी की कीमतों में उछाल दर्ज की गई. सोमवार को चांदी 150 रुपये चढ़कर 46,750 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया.

    सोने में गिरावट की वजह
    HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि फेस्टिव सीजन में ग्राहकों की अनुपस्थिति और कमजोर ग्लोबल ट्रेंड का असर सोने की कीमतों पर पड़ा. जिससे इसमें गिरावट आई. इसके अलावा अमेरिका और चीन में ट्रेड वार टेंशन कम होने से इंटरनेशनल मार्केट में सोने में कमजोरी रही. अमेरिका और चीन में 1 नवंबर को पहले फेज में ट्रेड डील पर साइन होने की उम्मीद है.

    ये भी पढ़ें: दिवाली से पहले यहां से खरीदें 700 रुपये तक सस्ता सोना! स्कीम के बारे में जानिए

    हर शहर में क्यों अलग होती हैं शुद्ध सोने की कीमतें
    आप जिस कीमत पर सोना ज्‍वैलर्स से खरीदते हैं, वह स्पॉट प्राइस यानी हाजिर भाव होता है. ज्यादातर शहरों के सर्राफा एसोसिएशन के सदस्य मिलकर बाजार खुलने के समय दाम तय करते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि MCX वायदा बाजार में जो दाम आते हैं, उसमें वैट, लेवी एवं लागत जोड़कर दाम घोषित किए जाते हैं. वहीं दाम पूरे दिन चलते हैं.यहीं वजह है कि अलग-अलग शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग होती हैं. इसके अलावा, स्‍पॉट मार्केट में सोने की कीमत शुद्धता के आधार पर तय होती है. 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने की कीमत अलग-अलग होती है.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! धनतेरस पर यहां 3 फीसदी सस्ते में खरीदें सोने के सिक्के

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.