लाइव टीवी

धनतेरस से पहले सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, फटाफट जानें आज का भाव

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 5:18 PM IST
धनतेरस से पहले सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, फटाफट जानें आज का भाव
जानें सोने की कीमतों में तेजी की वजह

त्योहारी सीजन (Festive Season) में आभूषणों की खपत (Jewellery Consumption) बढ़ने से सोने की कीमतों (Gold Price Today) में उछाल आया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 5:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को सोने की कीमतों (Gold Price Today) में तेज उछाल आया है. रुपये में मजबूती और ग्लोबल ट्रेंड की वजह से दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोना (Gold Prices) 177 रुपये महंगा हो गया. वहीं सोने की तरह चांद की कीमतों (Silver Price Today) में भी तेजी आई. चांदी के भाव (Silver Prices) में 290 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई.

सोने का नया भाव
बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का दाम 177 रुपये की तेजी के साथ 38,932 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. पिछले सत्र के कारोबार में सोना 38,755 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,493 डॉलर और चांदी 17.57 डॉलर प्रति औंस रही.



चांदी की नई कीमत
इसी तरह चांदी 290 रुपये बढ़कर 46,560 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी. पिछले कारोबारी दिवस पर यह 46,270 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी

ये भी पढ़ें: दिल्ली की अवैध कॉलोनियों में रहने वाले 40 लाख लोगों को मालिकाना हक देगी मोदी सरकार!
Loading...

सोना-चांदी में तेजी की वजह
HDFC सिक्युरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि त्योहारी सीजन में आभूषणों की मांग बढ़ने से सोने की कीमतों को सपोर्ट मिला है. वहीं रुपये में मजबूती और ग्लोबल ट्रेंड की वजह से सोने में उछाल आया है. इसके अलावा ग्लोबल मार्केट में अनिश्चितता भी वजह रही है.

धनतेरस पर इस बार सिर्फ 1 रुपये में खरीदे सोना
आप धनतेरस जैसे मौके पर सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके पास ऑनलाइन के कई ऑप्शन मौजूद हैं. आप ना सिर्फ अपने मन मुताबिक सोना खरीद सकते हैं बल्कि सोने की शुद्धता की गारंटी भी मिलेगी. यहां आपको सोने की खरीद और बिक्री का विकल्प दिखाई देगा. इसके बाद आप खरीद के ऑप्शन पर क्लिक कर जितना सोना खरीदना है उसना अमाउंट डाल सकते हैं. अमाउंट डालने पर जितना सोने की मात्रा होगी वह आपको दिखाई देगी. राइट के निशान पर क्लिक करने के बाद आपको पेमेंट करना होगा. आपके द्वारा खरीदा गया सोने की राशि आपके गूगल पे से जुड़े बैंक अकाउंट से हो जाएगी. इसके बाद आपका खरीदा गया सोना आपके वॉल्ट में जुड़ जाएगा. इसी तरह बिक्री के विकल्प पर जा कर आप अपना सोना बेच भी सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

अब ट्रेन के अंदर मिलेगी फ्री WiFi की सुविधा, ये है सरकार का नया प्लान

खुशखबरी! अब आसानी से पेट्रोल पंप खोलकर कर सकेंगे मोटी कमाई, मोदी सरकार ने बदले नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 5:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...