सोने की कीमतों में लगातार रिकॉर्ड तेजी जारी, 8 दिन में 5500 रुपये चढ़ी कीमतें, अब आगे क्या?

सोने की कीमतों में लगातार रिकॉर्ड तेजी जारी, 8 दिन में 5500 रुपये चढ़ी कीमतें, अब आगे क्या?
आज सोने की कीमतों में क्यों आई तेजी

सर्राफा बाजार के साथ-साथ वायदा बाजार में भी सोने की कीमतों में तेजी का दौर जारी है. गुरुवार को MCX पर सोना रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया. MCX पर गोल्ड ने Rs 53,429 का स्तर छुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 30, 2020, 12:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोने की कीमतों में गुरुवार को लगातार 8वें कारोबारी सत्र में उछाल देखने को मिला है.  शुरुआती कारोबार में एमसीएक्स (Multi Commodity Exchange) पर अगस्त डिलीवरी वाले सोने का भाव बढ़कर 53,429 प्रति 10 ग्राम (Gold Price at all time high) के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. 8 दिनों में सोने के दाम करीब 5,500 प्रति 10 ग्राम तक बढ़ गए हैं. हालांकि एमसीएक्स पर चांदी वायदा में गिरावट आई है. इस दौरान कीमतें गिरकर 65,212 प्रति किलोग्राम पर पर आ गई हैं. आपको बता दें कि बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव 53,087 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 53,797 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंचा गया था. इस दौरान कीमतों में 710 रुपये प्रति दस ग्राम की जोरदार तेजी आई. वहीं, मुंबई में 99.9 फीसदी की शुद्धता वाले सोने का दाम 52760.00 रुपये रहा.

आज सोने की कीमतों में क्यों आई तेजी- केडिया कमोडिटी की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों को शून्य के पास स्थिर रखने और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सभी उपाय करने की घोषणा से सोने को सपोर्ट मिला. इसके साथ ही कमजोर डॉलर, कम ब्याज दरों और देश-दुनिया में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों से सोने में सुरक्षित निवेश की मांग बढ़ी है.

फेड ने कहा, जब तक अर्थव्यवस्था मुश्किलों से बाहर नहीं निकलती और अपने रोजगार और महंगाई लक्ष्य प्राप्त नहीं होते केंद्रीय बैंक सभी जरूरी उपाय जारी रखेगा.



वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनियाभर में सोने की इन्वेस्टमेंट डिमांड अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. वहीं, फिजिकल यानी सोने के सिक्के, मूर्तियां, ज्वेलरी की डिमांड में और गिरावट आई है.
केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया (Ajay Kedia MD -KEDIA COMMODITY) का कहना है कि राहत पैकेज की उम्मीद के चलते विश्लेषकों ने सोने पर तेजी का रुख बनाए रखा है. निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स ने अगले साल के लिए सोने के दाम 2,300 डॉलर प्रति औंस तक जाने का अनुमान जताया है.



ये भी पढ़ें :- पैसों से जुड़े इन 8 कामों के लिए 31 जुलाई है आखिरी दिन,नहीं तो होगा भारी नुकसान

उन्होंने बताया कि टेक्निकल चार्ट पर सोने की कीमतें में तेजी का रुख बने रहने की संभावना नजर आ रही है. छोटी अवधि में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना 2054.00 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading