Gold Price: दो दिन बाद फिर सोने की कीमतों में आई तेजी, जानें नए रेट्स

फटाफट जानें सोने-चांदी के नए रेट्स
फटाफट जानें सोने-चांदी के नए रेट्स

वैश्विक कीमतों में तेजी और रुपए की मजबूती में ठहराव के चलते बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना (Gold) महंगा हो गया. दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने (Gold Prices) का भाव 423 रुपए बढ़ गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. लगातार दो दिन की गिरावट के बाद बुधवार को सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Prices Today) में उछाल आया. वैश्विक कीमतों में तेजी और रुपए की मजबूती में ठहराव के चलते बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना (Gold) महंगा हो गया. दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने (Gold Prices) का भाव 423 रुपए बढ़ गया. सोने की तरह चांदी के दाम में भी तेजी दर्ज की गई. एक किलोग्राम चांदी का भाव (Silver Prices) 174 रुपए बढ़ा. बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड कीमतें (Gold Price Down) गिरने से और अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपये (India Rupee) में आई मज़बूती के चलते सोमवार और मंगलवार को सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली थी.

सोने की नई कीमतें (Gold Price on 24th June 2020)- बुधवार को दिल्ली में 99.9 फीसदी वाले 10 ग्राम सोने के दाम  48,929 रुपये बढ़कर  49,352 रुपये पर आ गए हैं. इस दौरान कीमतों में 423 रुपये की बढ़ोतरी हुई. इससे पहले सोमवार को गोल्ड की कीमतों (Gold Price) में 57 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई थी, जबकि सोमवार को 85 रुपए प्रति 10 ग्राम सोने का भाव घटा था.

यह भी पढ़ें- अब ऐप के जरिए 5 मिनट में लें 5 लाख रुपए का लोन, Navi ने लॉन्च की ये सुविधा



चांदी की नई कीमतें (Silver Price on 24th June 2020)- सोने की तरह चांदी की कीमतों में भी तेजी आई है.  दिल्ली के सर्राफा बाजार में एक किलोग्राम चांदी के दाम 49,666 रुपये से बढ़कर 49,840 रुपये पर आ गए है. इस दौरान कीमतों में 174 रुपये की तेजी आई है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने का भाव 1,770 डॉलर प्रति औंस और चांदी की कीमत 17.87 डॉलर प्रति औंस रही.
क्यों महंगा हो रहा सोना?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि दुनिया भर में वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सोने की कीमतों में तेजी जारी रही.

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार के 6 बड़े फैसले- आम आदमी पर होगा सीधा असर

दिवाली तक 80 हजार रुपये जाएगा सोने का भाव
बाजार विशेषज्ञ दिवाली तक सोने की कीमतें 80 हजार तक पहुंचने की भी संभावना जता रहे हैं. पूरे विश्व में फैली कोरोना महामारी के चलते गिरती अर्थव्यवस्था का जबरदस्त असर सोने के बाजार पर पड़ा है. इस महामारी के बीच सोने की कीमतों में लगातार उछाल जारी है. व्यापारियों की मानें तो सोने की कीमतें बढ़ने की सबसे बड़ी वजह कोरोना महामारी, भारत-चीन विवाद और अमेरिकी बैंक फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा 2022 तक ब्याज दरें न बढ़ाने का फैसला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज