Home /News /business /

झटका! दिवाली से पहले सोना हुआ महंगा, यहां जानें 10 ग्राम का भाव

झटका! दिवाली से पहले सोना हुआ महंगा, यहां जानें 10 ग्राम का भाव

मांग के चलते सोना भाव 50 रुपये तेज

मांग के चलते सोना भाव 50 रुपये तेज

धनतेरस (Dhanteras) से पहले आभूषण इत्यादि की मांग बढ़ी जिससे हाजिर बाजार में सोने (Gold) में उछाल देखा गया है.

    नई दिल्ली. सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को सोने की कीमतों (Gold Price Today) में तेजी आई. घरेलू बाजार में मांग बढ़ने के चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Prices) 50 रुपये बढ़ गया. वहीं सोने की तरह चांद की कीमतों (Silver Price Today) में भी उछाल आया. चांदी का दाम (Silver Prices) में 160 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई.

    सोने का भाव- मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का दाम 50 रुपये की तेजी के साथ 38,810 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. पिछले सत्र के कारोबार में सोना 38,760 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,488 डॉलर और चांदी 17.64 डॉलर प्रति औंस रही.



    चांदी की कीमत- इसी तरह चांदी 160 रुपये बढ़कर 46,690 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी. पिछले कारोबारी दिवस पर यह 46,530 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

    सोने में तेजी की वजह- एचडीएफसी सिक्युरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, धनतेरस से पहले आभूषण इत्यादि की मांग बढ़ी जिससे हाजिर बाजार में सोने में उछाल देखा गया है.

    ये भी पढ़ें: Loan लेने जा रहे तो जान लें ये बात, RBI ने जारी किया नया आदेश

    हर शहर में क्यों अलग होती हैं शुद्ध सोने की कीमतें- आप जिस कीमत पर सोना ज्‍वैलर्स से खरीदते हैं, वह स्पॉट प्राइस यानी हाजिर भाव होता है. ज्यादातर शहरों के सर्राफा एसोसिएशन के सदस्य मिलकर बाजार खुलने के समय दाम तय करते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि MCX वायदा बाजार में जो दाम आते हैं, उसमें वैट, लेवी एवं लागत जोड़कर दाम घोषित किए जाते हैं. वहीं दाम पूरे दिन चलते हैं.यहीं वजह है कि अलग-अलग शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग होती हैं. इसके अलावा, स्‍पॉट मार्केट में सोने की कीमत शुद्धता के आधार पर तय होती है. 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने की कीमत अलग-अलग होती है.

    ये भी पढ़ें: RBI और PMC बैंक खाताधारकों की बैठक खत्म, अब अकाउंट होल्डर्स मनाएंगे काली दिवाली

    Tags: Business news in hindi, Diwali 2019, Gold, Gold business, Gold Loan, Loan against gold

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर