सोमवार को भी सस्ता हुआ सोना, अब तक रिकॉर्ड स्तर से 4200 रुपये से ज्यादा की गिरावट

सोमवार को भी सस्ता हुआ सोना, अब तक रिकॉर्ड स्तर से 4200 रुपये से ज्यादा की गिरावट
सोमवार को भी सोने—चांदी की कीमतों में​ गिरावट दर्ज की गई.

Gold Price Update : सोमवार को भी सोने के दाम में गिरावट आई है. इसके अलावा दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी भी 206 रुपये सस्ती हुई है. सोने के दाम में रिकॉर्ड स्तर से अब तक 4,200 रुपये से ज्यादा की गिरावट आई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2020, 6:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोने के दाम में उतार-चढ़ाव का दौर सोमवार को भी जारी रहा. दिनभर के कारोबार के बाद सोने का भाव (Gold Rate) मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ. घरेलू इक्विटी बाजार और बढ़ते विदेशी फंड इनफ्लो (Foreign Funds Inflow) के बीच सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी देखने को मिली. इसका असर दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के भाव (Gold-Silver Price) पर भी देखने को मिला. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 44 रुपये प्रति 10 ग्राम गिरकर बंद हुआ. चांदी के भाव में भी 206 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई है.

सोने की नई कीमतें (Gold Price on 24 August 2020)- एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का भाव 44 रुपये कम होकर 53,040 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. इसके पहले शुक्रवार को कारोबार के बाद सोने का भाव 53,084 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,950 डॉलर प्रति आउंस पर ट्रेड कर रहा है.

यह भी पढ़ें:- इस दिग्गज की मानें तो 1.46 लाख रुपये हो जाएगा 10 ग्राम सोने का भाव! जानिए क्या है उनका गणित



चांदी की नई कीमतें (Silver Price on 24 August 2020)- चांदी की बात करें तो दिल्ली सर्राफा बाजार में इसके दाम में भी 206 रुपये की गिरावट आई. इसके बाद अब एक किलोग्राम चांदी का भाव 68,202 रुपये पर आ चुका है. शुक्रवार को चांदी का भाव 68,408 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी के दाम की बात करें तो यह 26.80 डॉलर प्रति आउंस पर ट्रेड कर रहा है.
क्यों लुढ़का सोना चांदी का भाव?
एचडीएफसी सिक्योरिटी के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल का कहना है कि सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में 52 पैसे का तेजी का यू-टर्न देखने को मिला. वहीं, घरेलू इक्विटी बाजार में भी तेजी जारी रही. ​विदेशी निवेश भी बढ़ा है. इसका असर सोने-चांदी के भाव पर पड़ा है. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में दोनों कीमती धातुओं के भाव में तेजी दर्ज की जा रही है.

यह भी पढ़ें:- देश के हर ब्लॉक में खुलेंगे अब Gold हॉलमार्किंग केंद्र, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार यहां करें आवेदन

रिकॉर्ड स्तर से 4240 रुपये सस्ता हुआ सोना
आपको बता दें कि 7 अगस्त को रिकॉर्ड स्तर छूने के बाद सोने के दामों में गिरावट जारी है. इस दौरान घरेलू बाजार में सोने के दाम अपने उच्चतम स्तर से 4240 रुपये और चांदी 8860 रुपये सस्ती हो चुकी है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि पिछले दिनों सोने की कीमतों में भारी गिरावट की सबसे बड़ी वजह अमेरिका के सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व का ब्योरा (Federal Reserve Meeting Minutes) थे. फेड के इस ब्योरे से संकेत मिले हैं कि 18 सितंबर को होने वाली केंद्रीय बैंक की बैठक में ब्याज दरों में नरमी का रुख जारी रह सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज