अपना शहर चुनें

States

वैक्सीन आने की उम्मीद से सोने में बड़ी गिरावट, 5 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा भाव

सोने में बड़ी गिरावट
सोने में बड़ी गिरावट

देश में कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) आने की उम्मीद से इकोनॉमी में तेजी आने की संभावना है, जिसकी वजह से सोने के भाव में बड़ी गिरावट देखने को मिली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2020, 4:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देश में कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) आने की उम्मीद से इकोनॉमी में तेजी आने की संभावना है, जिसकी वजह से सोने के भाव में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. बता दें कोरोना वैक्सीन की उम्मीद ने सेफ निवेश वाली संपत्तियों को प्रभावित किया है. सोमवार के गोल्ड (Gold rates Today) का भाव 5 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है. इस समय निवेशक सोने में पैसा निकाल कर शेयर बाजार में निवेश कर रही है, जिसकी वजह से गोल्ड के रेट्स में गिरावट देखने को मिल रही है.

सुधर रहा दुनियाभर के बाजारों का प्रदर्शन
आपको बता दें कि वैक्सीन के कारण आर्थिक सुधार को लेकर पैदा हुए आशावाद से दुनिया भर के शेयर बाजारों का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है.

यह भी पढ़ें: LPG रसोई गैस सिलेंडर: आ गए दिसंबर महीने के लिए नए रेट्स, फटाफट कीजिए चेक




2 जुलाई के निचले स्तर पर पहुंचा गोल्ड
सोमवार को हाजिर सोना 0.8 फीसदी टूटकर 1,774.01 डॉलर प्रति आउंस पर आ गया और इस तरह से इस महीने सोने की गिरावट 5.6 फीसदी पर पहुंच गई. इसके साथ ही कीमती धातु ने कारोबारी सत्र के दौरान 2 जुलाई के बाद का सबसे निचला स्तर 1,764.29 डॉलर प्रति आउंस भी छू लिया था.

डॉलर, ट्रेजरी से भी हो रही निकासी
अमेरिकी गोल्ड फ्यूचर 0.6 फीसदी टूटकर 1,771.20 डॉलरप्रति आउंस पर आ गया. एक्सपर्ट क्रेग अरलम ने कहा, वैक्सीन की खबर से बाजार में काफी आशावाद देखा गया है और हम डॉलर, ट्रेजरी की तरह सुरक्षित ठिकाने वाली परिसंपत्तियों से कुछ निकासी देख रहे हैं और ये चीजें सोने की कीमतों में प्रतिबिंबित हुई हैं.

जानिए क्या कहा एक्सपर्ट ने
आरबीसी वेल्थ मैनेजमेंट के प्रबंध निदेशक जॉर्ज जीरो ने कहा कि निवेशक गोल्ड में से अपना पैसा निकाल रहे हैं. निवेशकों को उम्मीद है कि टीका आने के बाद बाजार में अच्छी बढ़त देखने को मिल सकती है और संक्रमण से भी राहत मिलेगी.

जानें चांदी में कितनी आई गिरावट
मंथली आधार पर चांदी में 5.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. इसके अलावा सोमवार को चांदी 1.6 फीसदी गिरकर 22.34 डॉलर प्रति औंस पर आ गई थीं. प्लैटिनम की बात करें तो यह 1.3 फीसदी बढ़कर 975.84 डॉलर पर आ गया था. जबकि पैलेडियम 0.7 फीसदी फिसलकर $ 2,407.51 पर आ गया.

यह भी पढ़ें: आपके पास है बाजार से सस्ते दामों पर गोल्ड खरीदने का मौका, दिल्ली समेत इन शहरों में करें शॉपिंग

ऐक्टिवट्रेड्स के एक्सपर्ट कार्लो अलबर्टो डी कासा ने एक नोट में कहा, कीमती धातु के अल्पावधि के ट्रेंड ने घटती कीमत के साथ समझौता कर लिया है, हालांकि इसका समर्थन का स्तर 1,850 डॉलर है. इसमें कहा गया है कि निवेशकों ने अन्य परिसंपत्तियों का रुख किया, जो ज्यादा तेजी से फायदा दे रहे हों. हालांकि उन्हें याद है कि केंद्रीय बैंक कोविड संकट से उबरने के लिए कई साल तक नोट छापने के लिए बाध्य होंगे ताकि अर्थव्यवस्था में सुधार लाया जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज