आयात शुल्क कम होने के बाद कितना सस्ता हो जाएगा सोना? खरीदने की तैयारी में हैं तो जान लें ये बात

बजट में ऐलान के बाद मंगलवार को वायदा बाजार में सोने के भाव में नरमी देखने को मिली है.

Import Duty on Gold-Silver: वित्त मंत्री ने आम बजट 2021 में सोना-चांदी पर आयात शुल्क घटाने का ऐलान किया है. पहले यह 12.5 फीसदी था, जोकि अब घटकर 7.5 फीसदी हो जाएगा. सोने पर 3 फीसदी का जीएसटी भी देय होता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आम बजट पेश होने के बाद सभी की निगाहें सोना—चांदी के भाव पर है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दोनों धातुओं पर आयात शुल्क कम करने का ऐलान किया है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में ​बीते कुछ दिनों में चांदी के भाव में तेजी देखने को मिली है. बुलियन बाजार से जुड़े जानकारों का कहना है कि निकट भविष्य में सोना-चांदी के भाव में उठापटक देखने को मिलता रहेगा.



    ऐसे में अगर आप भी सोना-चांदी खरीदने की तैयारी कर रहे तो आपको इससे जुड़ी कुछ बातों को जरूर जानना चाहिए.
    सोमवार को सरकार ने बजट में सोना और चांदी पर लगने वाले आयात शुल्क में कटौती करने का ऐलान किया है. इसके बाद मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक लुढ़क गया.
    सरकार ने इन दोनों धातुओं पर लगने वाले आयात शुल्क को 12.5 फीसदी से घटाकर 7.5 फीसदी कर दिया है. हालांकि, आयात पर 2.5 फीसदी का सेस भी लगाया है.
    जानकारों का मानना है कि इसके बाद अब पहले जहां सोने के आयात पर 12.5 फीसदी टैक्स देना होता था, वहां अब 10.75 फीसदी ही देना होगा. बता दें कि भारत में बड़ी मात्रा में सोने का आयात किया जाता है. सोने पर 3 फीसदी की जीएसटी भी देय होती है.
    आज एमसीएक्स पर सोने का वायदा भाव 0.8 फीसदी गिरावट के साथ 48,340 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड करते नज़र आया. वैश्विक बाजारों में कमजोरी का असर देखने को मिला. वैश्विक बाजार में सोने का भाव 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 1,855.76 डॉलर प्रति औंस पर आ गया.
    जानकारों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1800 डॉलर के आसपास ही बना रहेगा. हालांकि, अगर यह 1885 डॉलर के पार होता है तो इसमें तेजी देखने को मिल सकती है.
    वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार और इक्विटीज में तेजी से सोने में ​मुनाफा कमाने के आसार कम होंगे. घरेलू स्तर पर देखें तो आयात शुल्क में कटौती से खुदरा मांग बढ़ेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.