फटाफट खरीद लें ज्वेलरी! रिकॉर्ड स्तर से 11,000 रुपये सस्ता मिल रहा सोना, जानिए आगे क्या रहेगी चाल?

Gold में निवेश का है गोल्डन चांस

Gold में निवेश का है गोल्डन चांस

Gold-Silver Latest Rate: अगर आप सोने की खरीदारी करने की सोच रहे हैं तो तुरंत खरीदारी कर लें क्योंकि इस समय सोना अपने रिकार्ड स्तर से 11,000 रुपये सस्ते रेट पर मिल रहा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप सोने की खरीदारी करने की सोच रहे हैं तो तुरंत खरीदारी कर लें क्योंकि इस समय सोना अपने रिकार्ड स्तर से 11,000 रुपये सस्ते रेट पर मिल रहा है. यूएस फेड के ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं करने के फैसले से सोने की कीमतों में जो उछाल दिखा था वो टिक नहीं पाया और एकबार फिर से सोने-चांदी की चमक फीकी पड़ने लगी है. डॉलर में मजबूती और बॉन्ड यील्ड में बढ़त ने सोने पर दबाव बनाया लेकिन क्या ये सोने-चांदी में खरीदारी का सही मौका है. तो आइए जानते हैं कि अगर आप भी कुछ दिनों में सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको क्या करना चाहिए? क्या सोने की कीमत में अभी और गिरावट आ सकती है या इस लेवल पर सोना खरीदने का सही मौका है?

सोने-चांदी में गिरावट क्यों?

एक्सपर्ट बताते हैं कि इस समय सोने-चांदी की गिरावट के पीछे US Bond Yeild का 14 महीने की हाई पर पहुंचना भी एक कारण है. US 10 Year Bond Yeild 1.75 प्रतिशत के पार हो गया है. वहीं डॉलर में मजबूती से चांदी में कमजोरी बढ़ी है. दूसरी तरफ बाइडेन के राष्ट्रपति बनने पर US-चीन वार्ता पर नजर बनी हुई है. इसके अलावा डॉलर में मजबूती से सोने-चांदी की चमक फीकी पड़ी और रुपए की मजबूती से घरेलू बाजारों में दोहरा दबाव देखने को मिला है.

ये भी पढ़ें- 1 मिनट का वीडियो बनाएं और हर महीने 20 हजार रुपये से ज्यादा कमाएं! यहां मिल रहा मौका, जानें प्रोसेस
सोना खरीदने का है गोल्डन चांस?

सोना-चांदी में गिरावट आने से रिटेल मांग में तेजी संभव है. अब ज्वेलरी के साथ निवेश डिमांड भी बढ़ेगी. आगे चलकर शादियों के सीजन आ रहे हैं जिससे इसमें ज्वेलरी डिमांड बढ़ेगी. हालांकि निचले स्तरों से खरीदारी लौटने का अनुमान है. इस समय सोना रिकॉर्ड हाई से करीब 20 प्रतिशत तक फिसला है. एक्सपर्ट का मानना है कि अब ज्वेलरी डिमांड बढ़ती हुई दिखेगी. इंडिया रेटिंग्स के अनुसार रिटेल ज्वेलरी मार्केट में 35 प्रतिशत का उछाल संभव है.

ये भी पढ़ें- क्यों 45 मिनट तक डाउन रहा WhatsApp, Facebook और Instagram? कंपनी ने जारी किया बयान



जानें, कितना है चांदी का रेट?

इस समय सोने के साथ चांदी पर भी दबाव बरकरार है. इस समय ऑल टाइम हाई से भाव करीब 10,500 रुपये नीचे है. 7 Aug 2020 को इसने 77,949 का रिकॉर्ड हाई बनाया था. वहीं कॉमेक्स पर 1 महीने में 4 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट नजर आई है. लेकिन अच्छी इंडस्ट्रियल डिमांड से चांदी को सपोर्ट मिला है. जबकि MCX पर चांदी में 1 साल में 88 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज