लाइव टीवी

Gold-Silver Rates: सोने की कीमतों में आई अब तक की सबसे बड़ी तेजी, यहां चेक करें नए रेट्स

News18Hindi
Updated: March 20, 2020, 5:12 PM IST
Gold-Silver Rates: सोने की कीमतों में आई अब तक की सबसे बड़ी तेजी, यहां चेक करें नए रेट्स
आज सोने—चांदी की कीमतों में बड़ी तेजी दर्ज की गई

Gold-Silver Rates Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी और कमोडिटी मार्केट में रिकवरी की वजह से आज सोना और चांदी की कीमतों में बड़ा बदलाव देखने को मिला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2020, 5:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव और कमोडिटी मार्केट में रिकवरी के बाद आज घरेलू बाजार में सोने की कीमत में बड़ी तेजी दर्ज की गई. आज सोना ही नहीं, बल्कि चांदी की कीमतों में भी बड़ी तेजी दर्ज की गई है. इसके पहले कमोडिटी मार्केट में कमजोरी और डॉलर के मुकाबले रुपयें में गिरावट की वजह से दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में दबाव देखने को मिला.

सोने का नया भाव (Gold Price 20th March 2020)- शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 1,395 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़कर 41,705 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. इसके पहले गुरुवार को यह भाव 40,310 रुपये प्रति 10 ग्राम था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोना का भाव 1,514 डॉलर प्रति आउंस रहा.

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी के बीच इस कंपनी ने किया 1.5 लाख लोगों को नौकरी देने का ऐलान

चांदी की नई कीमत (Silver Rate 20th March 2020)- वहीं, दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत में भी आज बड़ी तेजी देखी गई है. आज यहां प्रति किलोग्राम चांदी के भाव 2,889 रुपये का इजाफा हुआ. इसके आज चांदी का नया भाव 38,100 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गया. इसके पहले यह गुरुवार को चांदी का भाव 35,211 रुपये था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज चांदी का भाव 12.96 डॉलर प्रति आउंस रहा.



HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 1,395 रुपये मजबूत हुआ. इसका कारण रुपये की विनिमय दर में तीव्र गिरावट और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कमोडिटी मार्केट में रिकवरी रही है.

यह भी पढ़ें: आज Railway ने कैंसिल की 750 से ज्यादा ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

कोरोना के कहर से गोल्ड ज्वेलरी इंडस्ट्री को लगा सबसे बड़ा झटका
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से देश में जेम्स एंड ज्वेलरी (Gems & Jewelry) कारोबार अपनी चमक खोता जा रहा है. हर रोज बढ़ते संक्रमण से ज्वेलरी उद्योग की डिमांड 75 फीसदी तक गिर गई है. अब सिर्फ 20-25 फीसदी ही कारोबार देशभर में हो रहा है. ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के अध्यक्ष अनंत पद्मनाभन ने कहा, 'ज्वेलरी की दुकानों में ग्राहकों की संख्या लगातार कम हो रही है. डर के इस माहौल में रिटेलर्स केवल 20-25 फीसदी कारोबार कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें:  कोरोना की वजह से हर महीने खाते में पैसे भेजेगी सरकार, शुरू कर सकती है नई स्कीम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 20, 2020, 5:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर