सोमवार को सोने-चांदी के नये भाव जारी, फटाफट जानिए क्या हैं आज के रेट्स

सोमवार को सोने-चांदी के नये भाव जारी, फटाफट जानिए क्या हैं आज के रेट्स
24 कैरेट स्पॉट गोल्ड के दाम में इजाफा हुआ है.

Gold Silver Rates: पिछले सप्ताह में गिरावट के बाद सोमवार को सोने-चांदी की कीमतों में एक बार फिर तेजी आई है. सोमवार को वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता के बीच दोनों कीमती धातुओं के भाव में इजाफा हुआ है. हालांकि, वायदा बाजार में गिरावट दर्ज की जा रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. आर्थिक अनिश्चितता के बीच वैश्विक बाजार में कीमती धातुओं के भाव में तेजी देखने को मिली है. इसके बाद सोमवार दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के भाव में इजाफा हुआ. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, वैश्विक बाजार में तेजी के बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को इजाफा देखने को मिली. दिल्ली में सोने का भव 340 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ा. जबकि, चांदी के भाव में भी 1,306 रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ.

सोने की नई कीमतें (Gold Price on 17 August 2020)
सोने के भाव में आज 340 रुपये प्रति 10 ग्राम का इजाफा होने के बाद अब नया भाव 53,611 रुपये पर पहुंच गया है. इसके पहले शुक्रवार को कारोबार के बाद यह 53,271 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वैश्विक बाजार की बात करें तो यहां पर सोने का नया भाव 1,954 डॉलर प्रति आउंस पर पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: 3 हजार पेंशन वाली स्कीम पर पड़ी कोरोना की मार! जुलाई में सबसे कम रजिस्ट्रेशन
चांदी की नई कीमतें (Silver Price on 17 August 2020)


इसी प्रकार आज चांदी के भाव में भी इजाफा देखने को मिला. आज दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी का भाव 1,306 रुपये प्रति किलो चढ़ा, जिसके बाद अब नया भाव 69,820 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है. इसके पहले शुक्रवार को यह 68,514 रुपये पर बंद हुआ था. वैश्विक बाजार में चांदी का भाव 26.81 डॉलर प्रति आउंस पर रहा.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनलिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में बड़ी तेजी देखने को मिली. वहीं, चांदी के दाम में भी इजाफा हुआ है. सोमवार को घरेलू बाजार में कीमतों में इजाफा वैश्विक अर्थव्यवस्था में बने अनि​श्चितता को देखते हुआ है. यही कारण है कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 340 रुपये प्रति 10 ग्राम तक चढ़ा.

यह भी पढ़ें: LIC की खास स्कीम, एक बार प्रीमियम जमा कर जीवनभर करें कमाई, ऐसे उठाएं फायदा

वायदा बाजार में गिरावट
एमसीएक्स एक्सचेंज पर 9 बजे पर पांच अक्टूबर 2020 के सोने की वायदा कीमत 97 रुपये की गिरावट के साथ 52,130 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रही थी. एमसीएक्स पर चार सितंबर 2020 की चांदी का वायदा भाव 9 बजे पर 111 रुपये की गिरावट के साथ 67,060 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रहा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज