लाइव टीवी

खुशखबरी! सोने और चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, फटाफट चेक करें नए रेट्स

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 5:08 PM IST
खुशखबरी! सोने और चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, फटाफट चेक करें नए रेट्स
दिल्ली के सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोना 196 रुपये सस्ता हो गया है.

शुक्रवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने 196 रुपये सस्ता हो गया है. वहीं, इस दौरान चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है. इंडस्ट्री डिमांड गिरने से एक किलोग्राम चांदी के दाम 956 रुपये गिर गए है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 5:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने (Gold Price Today) की कीमतें गिरने से घरेलू बाजार में कीमतें गिर गई है. शुक्रवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार (Gold Spot Price) में 10 ग्राम सोने 196 रुपये सस्ता हो गया है. वहीं, इस दौरान चांदी (Silver Spot Price) की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है. इंडस्ट्री डिमांड गिरने से एक किलोग्राम चांदी के दाम 956 रुपये गिर गए है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने (Gold Silver Price Today) की कीमतों में गिरावट अब थम सकती है, क्योंकि मूडीज की ओर से भारत के आउटलुक को घटाने के बाद अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी बढ़ी है. इसका असर सोने की कीमतों पर पड़ने की आशंका है. लिहाजा अगले एक से दो दिन में सोना की कीमतों में फिर से तेजी आने की आशंका बनी हुई है.

सोने के नए भाव- शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के भाव 38,902 रुपये प्रति दस ग्राम से गिरकर 38,706 रुपये पर आ गए हैं. वहीं, गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना का भाव 38,930 रुपये प्रति 10 ग्राम था. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1471 डॉलर प्रति औंस और चांदी 17.06 डॉलर प्रति औंस रही.

चांदी की नई कीमतें- दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी की कीमतें 956 रुपये गिरकर 45,498 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई हैं. वहीं, गुरुवार को चांदी का भाव 46,454 रुपये प्रति किलोग्राम था.

ये भी पढ़ें-GST सिस्टम में लागू हुआ नया नियम, कारोबारियों पर होगा सीधा असर

Gold Silver Price Gold rate down Rs 196 to Rs 38706 per 10 gram in Delhi Know Here

अब आगे क्या- एक्सपर्ट्स का कहना है कि दुनिया की बड़ी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत के आउटलुक को स्टेबल से घटाकर निगेटिव कर दिया है. इससे भारत में तेजी से बढ़ रहे विदेशी निवेश को झटका लग सकता है. अगर ऐसा होता है तो शेयर बाजार में गिरावट आएगी. लिहाजा लोगों का रुझान फिर से सोने की ओर बढ़ेगा. हालांकि, इसकी संभावनाएं काफी कम है. क्योंकि दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं में फिर से सुधार के संकेत मिल रहे है. ऐसे में सोने की कीमतें में बड़ी तेजी की उम्मीद नहीं है.

सोने की ज्वैलरी खरीदने वक्त जरूर रखें इन बातों का ख्याल
Loading...

केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया बताते हैं कि आपको हमेशा हॉलमार्क ज्वेलरी ही खरीदनी चाहिए. हॉलमार्किंग का निर्धारण ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) करती है. यह संस्था उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराए जा रहे गुणवत्ता के स्तर की जांच करती है. यदि सोने गहनों पर हॉलमार्क है तो इसका मतलब है कि उसकी शुद्धता प्रमाणित है.

ये भी पढ़ें-SBI का होम-ऑटो और पर्सनल लोन हुआ सस्ता, 8 महीने में 7वीं बार घटाईं ब्याज दरें

>> लेकिन कई ज्वैलर्स बिना जांच प्रकिया पूरी किए ही हॉलमार्क लगाते हैं. ऐसे में यह देखना जरूरी है कि हॉलमार्क ओरिजनल है या नहीं? असली हॉलमार्क पर भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान होता है. उस पर हॉलमार्किंग सेंटर के लोगो के साथ सोने की शुद्धता भी लिखी होती है.

Gold Image 16

>> उसी में ज्वेलरी निर्माण का वर्ष और उत्पादक का लोगो भी होता है. गहने खरीदते वक्त आपको शुद्धता सर्टिफिकेट लेना न नहीं भूलना चाहिए. इस सर्टिफिकेट में गोल्ड के कैरेट जरूर चेक कर लें.

>> साथ ही, गोल्ड ज्वैलरी में लगे नगीने (स्टोन) के लिए भी एक अलग सर्टिफिकेट जरूर लें. इससे आपके ठगे जाने की गुंजाइश कम हो जाएगी. कई बार जल्दबाजी में सोना खरीदते वक्त ग्राहक इन बातों पर ध्यान नहीं देते हैं, जिससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है.

>> मेकिंग चार्ज में मोलभाव करें हर ज्वेलरी पर मेकिंग चार्ज अलग-अलग होता. इसकी सबसे खास वजह है कि हर गहनों की बनावट और कटिंग और फिनिशिंग अलग-अलग होती है. अगर यह मानव निर्मित या मशीन निर्मित.

>> मशीन निर्मित ज्वेलरी मानव निर्मित ज्वेलरी से सस्ती पड़ती है. मेकिंग चार्ज दो तरह से तय होते हैं या तो सोने की कीमत पर प्रतिशत या प्रति ग्राम सोने पर फ्लैट मेकिंग चार्ज. कई ज्वेलर्स ग्राहकों के मोलभाव करने पर मेकिंग चार्ज कम कर देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसका कोई खास मानक अभी तक इंडस्ट्री में तय नहीं किया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 4:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...