सोने की कीमतों में आई जोरदार तेजी, जानें कितना हुआ 10 ग्राम का भाव

पीटीआई
Updated: September 3, 2019, 6:34 PM IST
सोने की कीमतों में आई जोरदार तेजी, जानें कितना हुआ 10 ग्राम का भाव
चांदी भी हुई महंगी

दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को 24 कैरेट सोने (Gold) की कीमत 538 रुपये बढ़ी.

  • Share this:
नई दिल्ली. सोने (Gold) और चांदी (Silver) की कीमतों में मंगलवार को बड़ा उछाला आया. ग्लोबल रेट्स में रिकवरी की वजह से दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने (Gold) की कीमत 538 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 38,987 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. मजबूत वैश्विक रुख और स्थानीय ज्वैलर्स की लिवाली के कारण सोने में यह तेजी देखने को मिली है. चांदी की कीमतों में भी इसी तरह का उछाल देखने को मिला. वहीं, चांदी (Silver) की कीमत 1,080 रुपये बढ़कर 47,960 रुपये प्रति किलो ग्राम हो गया. औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की मांग बढ़ने से चांदी की कीमत में यह उछाल देखने को मिला है.

बाजार सूत्रों के अनुसार स्थानीय आभूषण कारोबारियों की ओर से कमजोर मांग थी अन्यथा वैश्विक बाजारों ने सोने के बाजार में उछाल और अधिक हो सकता था. वैश्विक स्तर की बात करें, तो न्यूयॉर्क में सोना 1,530 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 18.50 डॉलर प्रति औंस पर रही.

सोने में तेजी की वजह
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि अमेरिका और चीन में ट्रेड वार बढ़ने से सोने की कीमतें बढ़ी हैं. अमेरिका ने चीन पर नया टैरिफ लगाया है जो 1 सितंबर से लागू हो गया है. इससे ट्रेड वार्ता पर अनिश्चितता बढ़ गई है. इसका सपोर्ट सोने की कीमतों को मिला. दूसरा कारण, रुपये में डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी है. मंगलवार को भारतीय करेंसी 1 रुपये कमजोर होकर 72.40 प्रति डॉलर पर बंद हुआ. यह 13 नवंबर 2018 के बाद सबसे बड़ी गिरावट है. ये भी पढ़ें: FD नियमों को लेकर बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है सरकार, मिलेगा ये फायदा



वहीं कमजोर जीडीपी में सुस्ती और कमजोर मैन्युफैक्चरिंग आंकड़ों की वजह से शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई. इकोनॉमिक क्राइसिस गहराने और ग्लोबल ट्रेड टेंशन बढ़ने की वजह से निवेशकों घरबाए हैं और सोने में निवेश बढ़ा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 5:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...