नवारत्रि से ठीक पहले बढ़ा सोने का दाम, अब 10 ग्राम के लिए चुकानी होगी इतनी कीमत

सोने के दाम में आज इजाफा देखने को मिला है.
सोने के दाम में आज इजाफा देखने को मिला है.

Gold-Silver Rates: लगातार तीन दिनों तक सोने के दाम में गिरावट के बाद आज उछाल देखने को मिला. ​अंतरराष्ट्रीय बाजार में पीली धातु के भाव में इजाफा हुआ है. सोने के अलावा आज चांदी के भाव में भी 1500 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा का इजाफा हुआ है.

  • Share this:
नई दिल्ली. लगातार तीन दिनों की गिरावट के बाद आज सोने के दाम (Gold Rates Today) में तेजी आई है. शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में पीली धातु के भाव में इजाफा हुआ. घरेलू बाजार में इस तेजी को वैश्विक बाजार में कीमती धातुओं के भाव से सपोर्ट मिला है. कोरोना वायरस महामारी को लेकर अनिश्चितता जारी है. कई यूरो​पीय देशों में एक बार फिर से लॉकडाउन का दौर शुरू हो गया है. इसके बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में उछाल आया है.

सोने की नई कीमतें (Gold Price, 16th October 2020) - शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 324 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला. इसके बाद राजधानी दिल्ली में अब सोने का भाव बढ़कर 51,704 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. इसके पहले कारोबारी दिन यह 51,380 रुपये पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में पीली धातु का भाव 1,910 डॉलर प्रति आउंस है.

चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 16th October 2020) - इसी प्रकार चांदी की कीमतों में भी आज तेजी देखने को मिली है. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज प्रति किलोग्राम चांदी के भाव में 1,598 रुपये की तेजी आई है. इसके बाद अब यहां चांदी का नया भाव 62,972 रुपये पर पहुंच गया है. गुरुवार को यह 61,374 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव 24.35 अमेरिकी डॉलर प्रति आउंस है.



यह भी पढ़ें: बचत करने में 5 साल की देरी से हो सकता है 1 करोड़ रुपये का नुकसान! जानिए कैसे
क्यों बढ़े आज सोने के दाम?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वाययरस संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से अनिश्चितता बढ़ गई है. कई यूरोपीय देशों में लॉकडाउन का नया दौर शुरू हो गया है. इससे सोने की कीमतों को सपोर्ट मिला है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने-चांदी की कीमतों में तेजी आई है.

दिवाली तक सोने की कीमतों में और आ सकती है गिरावट
7 अगस्त 2020 को सोने का सर्राफा बाजार में भाव 56200 के ऑल टाइम हाई पर पहुंचा था. सोने के दाम कई फैक्टर्स पर निर्भर करते हैं इसलिए यह सिर्फ कयास ही है कि सोना सस्ता हो सकता है. क्योंकि तमाम देश अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लगे हुए हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि अगले साल तक डॉलर में मजबूती के साथ सोने के दाम में अचानक तेजी देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: Paytm में क्रेडिट कार्ड से मनी ऐड करने पर लगेगा चार्ज, इससे पेमेंट करना होगा महंगा

एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने में सुरक्षित निवेश से मांग बढ़ने का अनुमान है क्योंकि अमेरिका में चुनाव होने वाले हैं. इसीलिए डॉलर में भी तेजी के आसार हैं. भारत में 17 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत होने से देश में त्योहारी सीजन का आगाज होगा. इससे देश में सोने की हाजिर मांग बढ़ने का अनुमान है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज