Gold-Silver Update : मार्च के बाद सबसे ज्यादा सस्ता हुआ सोना-चांदी, डॉलर ने बढ़ाई चिंता

सोना-चांदी ही नहीं बल्कि प्लेटिनम के दाम में भी गिरावट देखने को मिली है.
सोना-चांदी ही नहीं बल्कि प्लेटिनम के दाम में भी गिरावट देखने को मिली है.

डॉलर में मजबूती और कमजोर वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर अनिश्चितता बरकरार है.​ पिछले सप्ताह सोने और चांदी के अलावा प्लेटिनम के भाव में भी बड़ी गिरावट रही है. निवेशकों की नजर अब महंगाई के साथ-साथ अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव और भू-राजनीतिक तनाव पर भी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 27, 2020, 10:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के बीच पिछले सप्ताह सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price) में बड़ी गिरावट आई है. मार्च के बाद से यह सबसे बड़ी गिरावट मानी जा रही है. वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Eonomy) में आगे तेजी को लेकर अनिश्चितता बरकरार है. इस बीच डॉलर (US Dollar) में भी तेजी देखने को मिल रही है. यही कारण है कि अब सोने की मांग में कमी (Gold Demand) आई है. कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से आर्थिक रिकवरी का अनुमान कमजोर हो रहा है, खासकर यूरोप में.

आगे भी डॉलर में तेजी का अनुमान
पिछले सप्ताह सोने के दाम में 4.6 फीसदी की गिरावट आई है. जबकि चांदी भी 15 फीसदी तक लुढ़की है. जानकारों का मानना है कि डॉलर में मजबूती से सोने पर दबाव बढ़ा है. अनुमान है कि अगले सप्ताह अन्य करंसी के मुकाबले डॉलर में बीते 6 महीने की सबसे बड़ी तेजी देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: हेल्थ इंश्योरेंस पर मोटा प्रीमियम देने का झंझट खत्म! अब Netflix सब्सक्रिप्शन की तरह कर सकेंगे पेमेंट
फेड रिज़र्व अकेले दुरुस्त नहीं कर सकता अमेरिकी अर्थव्यवस्था


दरअसल, सोने की कीमतों में तेजी से महंगाई (Inflation) को मात देने में मदद मिलती है. लेकिन उपभोक्ता मूल्यों में वृद्धि की वजह से अब सोने के भाव को झटका लग रहा है. अमेरिका के फेडरल रिज़र्व (US Federal Reserve) ​अधिकारियों का कहना है कि केवल केंद्रीय बैंक ही अकेले अर्थव्यवस्था को दुरुस्त नहीं कर सकता है. कोरोना के आंकड़ों में इजाफा होने से महंगाई का डर बढ़ गया है. लिहाजा इसका असर अब सोने के दाम पर भी पड़ रहा है.

प्लेटिनम के भाव में भी गिरावट
अमेरिकी सीनेट अब 2.5 लाख करोड़ डॉलर के अगली प्रोत्साहन पैकेज (US Stimulus Package) पर काम कर रही है. अगले सप्ताह ही इससे संबंधित बिल पास हो सकता है. सोने और चांदी के अलावा प्लेटिनम के भाव में भी बड़ी गिरावट दर्ज की जा रही है. राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर भी निवेशक अब सतर्क दिखाई दे रहे हैं. जानकारों का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव और भू-राजनीतिक तनाव (Geo-Political Tension) की वजह से आर्थिक अनिश्चितता बरकरार रहेगी.

यह भी पढ़ें: चेक पेमेंट के लिए Positive Pay सिस्टम ला रहा RBI, 1 जनवरी 2021 से लागू होगी नई व्यवस्था

घरेलू बाजार में भी लुढ़के दाम
घरेलू बाजार की बात करें तो मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर शुक्रवार को सोने का वायदा (Gold Future) भाव 238 रुपये लुढ़कर 49,666 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. गोल्ड के साथ-साथ चांदी में भी गिरावट देखने को मिली. चांदी करीब 1 फीसदी लुढ़ककर 59,018 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है. साप्ताहिक आधार पर देखें तो सोने के भाव में करीब 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट रही. जबकि, चांदी करीब 9,000 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा सस्ती हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज