Gold-Silver Price: सर्राफा बाजार में सोना 485 रुपये और चांदी हुई 2081 रुपये सस्ती, फटाफट चेक करें नए रेट्स

सोमवार को दोनों कीमती धातुओं में ​बड़ी गिरावट दर्ज की गई.
सोमवार को दोनों कीमती धातुओं में ​बड़ी गिरावट दर्ज की गई.

Gold Price-दिल्ली सर्राफा बाजार में आज लगातार चौथे दिन सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आई है. चांदी 2000 रुपये से ज्यादा सस्ती होकर 60 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के नीचे आ गयी है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में दोनों कीमती धातुओं के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सर्राफा बाजार में लगातार चौथे दिन सोने (Gold-Silver Price Today) की कीमतों में गिरावट आई है. दरअसल, वैश्विक बाजार में पीली धातु की कीमतों (Gold Price) में कुछ दिन से कमजोरी देखने को मिल रही है. लिहाजा इसका असर घरेलू बाजार पर भी दिखाई पड़ रहा है. गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 485 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हुआ है. इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी आज 2000 रुपये तक की गिरावट दर्ज की गई. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने की कीमतों (Gold Price Today) में गिरावट का रुख लगातार तीसरे दिन जारी है. अमेरिकी डॉलर में आई तेजी की वजह से विदेशी बाजारों (Gold Price Down) में सोने के दाम 2 फीसदी गिरकर 1862 डॉलर प्रति औंस पर आ गए है. इसीलिए घरेलू बाजार में सोना खरीदना सस्ता हुआ है. चार दिनों में सोना अब तक लगभग ₹2,500 प्रति 10 ग्राम सस्ता हो चुका है. पिछले सत्र में सोना 950 रुपये प्रति दस ग्राम तक फिसला था, जबकि बुधवार को चांदी का भाव 4.5% या 2,700 प्रति किलोग्राम लुढ़क गया था.

क्यों आई सोने-चांदी में इतनी बड़ी गिरावट?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनलिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, 'दिल्ली में 24 कैरेट शुद्धता वाले स्पॉट गोल्ड का भाव 485 रुपये प्रति 10 ग्राम कम हुआ है. यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिकवाली को दर्शाता है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में दोनों कीमती धातुओं के भाव में गिरावट दर्ज की जा रही है.' उन्होंने आगे कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच यूरोप में आर्थिक गतिविधियों पर डॉलर की मजबूती भारी पड़ रही है. यही कारण है कि सोने की कीमतों में कुछ समय से गिरावट देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें:- हवाई जहाज से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर- फ्लाइट में सामान ले जाने का नियम बदला
रिलायंस सिक्योरिटीज के सीनियर रिसर्च ए​नलिस्ट, श्रीराम अय्यर ने कहा कि गुरुवार को भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में निवेशकों को सोना-चांदी के मोर्चे पर नुकसान उठाना पड़ा है. गुरुवार को दोपहर के सत्र में डॉलर में मजबूती देखने को मिली. विदेशी बाजार में कमजोर कीमतों की वजह से घरेलू बाजार में कीमतों में गिरावट आई है.



चांदी की नई कीमतें (Silver Price on 24th September 2020)- आज चांदी की कीमतों में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गई. गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 2081 रुपये प्रति किलोग्राम कम होकर 60 हजार रुपये के नीचे आ गयी है. चांदी का नया भाव अब 58,099 रुपये प्रति किलोग्राम है. इसके पहले चांदी का भाव 60,180 रुपये प्रति किलो ग्राम पर था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी के भाव की बात करें तो यह 22.12 डॉलर प्रति आउंस पर है.

यह भी पढ़ें:- बैंक खाते से पैसे चोरी होने पर तुरंत करें ये काम, वापस आ जाएंगे आपके पैसे, RBI ने दी इसकी पूरी जानकारी

सोने की नई कीमतें (Gold Price on 24th September 2020)- वैश्विक बाजार में कमजोरी के बाद राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना आज 485 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 50,418 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है. इसके पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 50,903 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,854 डॉलर प्रति आउंस  रहा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज