खुशखबरी! 3 दिन बाद सस्ता हुआ सोना और चांदी, फटाफट जानें आज के भाव

खुशखबरी! 3 दिन बाद सस्ता हुआ सोना और चांदी, फटाफट जानें आज के भाव
त्योहार शुरू होने से पहले सोने की कीमतों में नरमी से मांग में तेजी आएगी

कमजोर ग्लोबल ट्रेंड की वजह से गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव 497 रुपये घट गया. वहीं एक किलोग्राम चांदी (Silver Price) की कीमतों में 1,580 रुपये की गिरावट हुई.

  • Share this:
नई दिल्ली. सोने की कीमतों (Gold Price में लगातार तीन दिनों से जारी तेजी गुरुवार को थम गई. कमजोर ग्लोबल ट्रेंड की वजह से गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने (Gold) का भाव 497 रुपये घट गया. वहीं एक किलोग्राम चांदी (Silver Price) की कीमतों में 1,580 रुपये की गिरावट हुई. एक्सपर्ट का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने में बिकवाली देखी गई.

सोने का नया भाव
गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 497 रुपये घटकर 38,685 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. वहीं, बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 95 रुपये बढ़कर 39,182 प्रति 10 ग्राम थे.


चांदी के नए भाव


सोने की तरह चांदी की कीमतों में भी नरमी आई है. इंडस्ट्री डिमांड कम होने से दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी के भाव 48,815 रुपये से घटकर 47,235 रुपये हो गए है. इससे पहले बुधवार को चांदी का भाव 95 रुपये बढ़कर 48,815 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया था.

सोने-चांदी में गिरावट की वजह
HDFC सिक्युरिटीज के एनालिस्ट देवर्श वकील का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग के बाद अंतर्राष्ट्रीय सोने में बिकवाली देखी गई. वहीं अमेरिका औऱ चीन में ट्रेड डील जल्द होने की उम्मीद से सेफ डिमांड की मांग कम हुई है. उन्होंने कहा, त्योहार शुरू होने से पहले सोने की कीमतों में नरमी से मांग में तेजी आएगी.

आखिर हर शहर में क्यों अलग होती हैं शुद्ध सोने की कीमतें
आप जिस कीमत पर सोना ज्‍वैलर्स से खरीदते हैं, वह स्पॉट प्राइस यानी हाजिर भाव होता है. ज्यादातर शहरों के सर्राफा एसोसिएशन के सदस्य मिलकर बाजार खुलने के समय दाम तय करते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि MCX वायदा बाजार में जो दाम आते हैं, उसमें वैट, लेवी एवं लागत जोड़कर दाम घोषित किए जाते हैं. वहीं दाम पूरे दिन चलते हैं.यहीं वजह है कि अलग-अलग शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग होती हैं. इसके अलावा, स्‍पॉट मार्केट में सोने की कीमत शुद्धता के आधार पर तय होती है. 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने की कीमत अलग-अलग होती है.

ये भी पढ़ें:

PMC बैंक के ग्राहकों को बड़ी राहत! RBI ने रकम निकासी की सीमा बढ़ाकर ₹10,000 की

IRCTC के बाद रेलवे की दो और कंपनियों में मिलेगा कमाने का मौका, जानें क्या है प्लान!

HDFC बैंक ने लॉन्च किया नया कार्ड, हर साल फ्री मिलेगा 50 लीटर पेट्रोल-डीजल!

पैसों को रखना है सुरक्षित तो SBI की मान लें ये सलाह, वरना पछताएंगे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading