• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • खुशखबरी! एक बार फिर सोने की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, यहां जानें नए रेट्स

खुशखबरी! एक बार फिर सोने की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, यहां जानें नए रेट्स

सोमवार को सोना-चांदी हुए सस्ते

सोमवार को सोना-चांदी हुए सस्ते

सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Prices) 166 रुपये गिर गया है. सोने की तरह चांदी का भाव (Silver Prices) भी घट गया. एक किलो ग्राम चांदी का दाम 402 रुपये कम हो गया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Prices) में गिरावट आई है. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Prices) 166 रुपये गिर गया है. सोने की तरह चांदी का भाव (Silver Prices) भी घट गया. एक किलो ग्राम चांदी का दाम 402 रुपये कम हो गया. एक्सपर्ट के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय मार्केट में बिकवाली की वजह से घरेलू बाजार में सोने-चांदी में नरमी आई है.

    सोने का नया भाव- सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का दाम 38,770 रुपये से घटकर 38,604 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,458 डॉलर प्रति औंस और चांदी 16.86 डॉलर प्रति औंस पर थी.

    चांदी की नई कीमत- वहीं सोमवार को चांदी की कीमत 402 रुपये घटकर 45,178 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. पिछले कारोबारी दिवस में चांदी 45,580 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

    ये भी पढ़ें: SBI का अलर्ट! इंटरनेट पर न ढूंढे कस्टमर केयर नंबर, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट



    सोने-चांदी में गिरावट की क्या है वजह?- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि अमेरिका-चीन ट्रेड डील होने की उम्मीद की वजह से इंटरनेशनल मार्केट में सोने में कमजोरी रही. इंटरनेशनल मार्केट में सोने में बिकवाली का असर भारतीय बाजार पर पड़ा.

    देश में सोने का आयात घटा- देश में सोने का आयात (Gold Import) अप्रैल-अक्टूबर के दौरान 9 प्रतिशत घटकर करीब 1.25 लाख करोड़ रुपये (17.63 अरब डॉलर) रहा. सोने (Gold) के आयात का असर चालू खाते के घाटे (CAD) पर पड़ता है. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार पीली धातु का आयात 2018-19 की इसी अवधि में 19.4 अरब डॉलर का था. सोने के आयात में कमी से वित्त वर्ष 2019-20 में अप्रैल-अक्टूबर के दौरान व्यापार घाटा 94.72 अरब डॉलर रहा जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 116.15 अरब डॉलर था. सोने के आयात में इस साल जुलाई से ही नकारात्मक वृद्धि है. हालांकि अक्टूबर में यह करीब 5 प्रतिशत बढ़कर 1.84 अरब डॉलर रहा.

    भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक- भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक है. इस आयात के जरिये आभूषण उद्योग की मांग को पूरा किया जाता है. मात्रा के हिसाब से देश में सोने का सालाना 800 से 900 टन आयात होता है.

    ये भी पढ़ें:

    भारतीय रुपये में आ सकती है बड़ी गिरावट, आप पर सीधा होगा ये असर!
    नौकरी गई तो सरकार 2 साल तक देगी पैसे, सीधे बैंक खाते में पहुंचेगी रकम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज