खुशखबरी! सोना-चांदी 900 रुपये तक हुए सस्ते, यहां जानें 10 ग्राम की कीमतें

खुशखबरी! सोना-चांदी 900 रुपये तक हुए सस्ते, यहां जानें 10 ग्राम की कीमतें
सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट

कमजोर ग्लोबल ट्रेंड की वजह सोने का दाम दाम लुढ़क गया. बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Spot Prices) 301 रुपये प्रति दस ग्राम गिर गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. नवंबर महीने में लगातार दूसरे दिन सोने (Gold Price Today) की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है. कमजोर ग्लोबल ट्रेंड की वजह सोने का दाम लुढ़क गया. बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Spot Prices) 301 रुपये प्रति 10 ग्राम गिर गया है. वहीं, सोने की तरह चांदी की कीमतों (Siver Prics) में भी कमी आई है. चांदी का भाव 906 रुपये प्रति किलोग्राम गिर गया है.

सोने का नया भाव जारी- बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के भाव 39,171 रुपये प्रति दस ग्राम से गिरकर 38,870 रुपये पर आ गए हैं. वहीं, मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना का भाव 39,171 रुपये प्रति 10 ग्राम था. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,486 डॉलर और चांदी 17.54 डॉलर प्रति औंस रही.

चांदी की नई कीमत- दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी की कीमतें 906 रुपये गिरकर 46,509 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई हैं. वहीं, मंगलवार को चांदी का भाव 47,415 रुपये प्रति किलोग्राम था. ये भी पढ़ें: इन 10 देशों के पास है दुनिया में सबसे ज्यादा सोना, जानिए भारत का नंबर




क्यों गिरा सोने का भाव?
HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि कमजोर ग्लोबल ट्रेंड की वजह से बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमतों गिरी. अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में सोने की कीमतें गिरने से घरेलू बाजार में दबाव बना.

भारतीयों का सोने से मोह हुआ भंग
भारतीयों को अब सोना ज्यादा लुभा नहीं पा रहा है. जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान भारत में सोने की डिमांड 32 फीसदी गिरकर 123.9 टन पर आ गई है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्थिक नरमी और स्थानीय स्तर पर ऊंची कीमतों की वजह से भारत की सोने की मांग पिछले साल के मुकाबले इस साल सितंबर तिमाही में 32 फीसदी गिरकर 123.9 टन पर आ गई है. वहीं, सोने का आयात भी 2019 की तीसरी तिमाही में 66 प्रतिशत गिरकर 80.5 टन रह गया. चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है.

ये भी पढ़ें:

मोदी सरकार के फैसले से हिट हुआ ये बिजनेस! आपके पास ₹50,000/महीने कमाने का मौका
SBI की खास सुविधा! घर बैठे दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर कर सकते हैं अपना अकाउंट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading