लाइव टीवी
Elec-widget

खुशखबरी! दो हफ्ते में सबसे सस्ता हुआ सोना, फटाफट जानिए आज के नए रेट्स

पीटीआई
Updated: November 26, 2019, 4:02 PM IST
खुशखबरी! दो हफ्ते में सबसे सस्ता हुआ सोना, फटाफट जानिए आज के नए रेट्स
2 हफ्ते के निचले स्तर पर सोने की कीमत

मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 सोने का भाव (Gold Prices) 68 रुपये गिर गया. सोने की तरह चांदी के दाम (Silver Prices) में भी कमजोरी रही. एक किलोग्राम चांदी की कीमत 39 रुपये घट गई.

  • Share this:
नई दिल्ली. इस हफ्ते लगातार दूसरे दिन सोने की कीमतों (Gold Prices Today) में गिरावट आई है. मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 सोने का भाव (Gold Prices) 68 रुपये गिर गया. सोने की तरह चांदी के दाम (Silver Prices) में भी कमजोरी रही. एक किलोग्राम चांदी की कीमत 39 रुपये घट गई. एक्सपर्ट का कहना है कि रुपये में मजबूती और कमजोर मांग का सोने-चांदी की कीमतों पर असर पड़ा है.

सोने की नई कीमत- मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का दाम 38,615 रुपये से घटकर 38,547 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. सोमवार को सोने का भाव 166 रुपये टूट था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,455.30 डॉलर प्रति औंस और चांदी 16.88 डॉलर प्रति औंस पर थी.

चांदी भी हुई सस्ती- सोने की तरह चांदी की कीमतों में भी गिरावट रही. एक किलोग्राम चांदी का भाव 45,200 रुपये से गिरकर 45,161 रुपये हो गया. सोमवार को चांदी की कीमतें 402 रुपये प्रति किलोग्राम गिरी थी. ये भी पढ़ें: बच्चे के नाम पर SBI में खोलें ये खास सेविंग अकाउंट, मिलेंगे 5 बड़े फायदे



सोने-चांदी में गिरावट की ये है वजह?- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, रुपये में मजबूती और पीलीधातु की मांग कम होने की वजह से सोने की कीमतें गिरी हैं. उन्होंने कहा, भारत में सोने की मजबूत मांग में नरमी का असर सोने के भाव पर पड़ा है.

2 हफ्ते के निचले स्तर पर सोने की कीमत- पटेल का कहना है कि अमेरिका और चीन में ट्रेड डील होने की उम्मीद से सोने का भाव दो हफ्ते के निचले स्तर पर आ गया है.

अगले 6 महीने तक बढ़ेगा सोने का दाम- भारतीय स्टेट बैंक (SBI) समूह की मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Advisor) सोमैया कांति घोष ने कहा कि देश में निकट भविष्य में सोने के दाम (Gold Prices) नीचे आने की उम्मीद नहीं दिखाई देती है.  हार्मुज जलडमरू, कोरियाई द्वीप और ताइवान में सैन्य टकराव की आशंका वैश्विक अर्थव्यवस्था और खासतौर से भारत के लिये किसी भी तरह सकारात्मक नहीं हो सकती है. इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा कि चालू वित्त वर्ष के आखिरी छह माह में सोने के दाम लगातार चढ़ते रहेंगे.
Loading...

ये भी पढ़ें: ध्यान दें! घर बैठे अपनी गाड़ी पर लगवा सकते हैं फास्टैग, ये है पूरा प्रोसेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 3:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...