लाइव टीवी

Gold Prices Today: सोने की कीमतों में आई जबरदस्त तेजी, फटाफट जानें नए रेट्स

पीटीआई
Updated: December 16, 2019, 3:51 PM IST
Gold Prices Today: सोने की कीमतों में आई जबरदस्त तेजी, फटाफट जानें नए रेट्स
सोना हुआ महंगा

सोमवार को सोने के भाव में उछाल आया है. दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 सोने का दाम (Gold Prices) 50 रुपये बढ़ गया. सोने की तरह चांदी की कीमतों (Silver Prices Today) में भी तेजी आई है. इंडस्ट्रियल डिमांड बढ़ने से एक किलोग्राम चांदी का भाव 234 रुपये चढ़ा.

  • Share this:
नई दिल्ली. सोने की कीमतों (Gold Prices Today) में गिरावट पर सोमवार को ब्रेक लग गया. सोमवार को सोने के भाव में उछाल आया है. दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 सोने का दाम (Gold Prices) 50 रुपये बढ़ गया. सोने की तरह चांदी की कीमतों (Silver Prices Today) में भी तेजी आई है. इंडस्ट्रियल डिमांड बढ़ने से एक किलोग्राम चांदी का भाव (Silver Prices) 234 रुपये चढ़ा.

सोने के नए रेट्स- सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने वाले सोने का दाम 38,648 रुपये बढ़कर 38,698 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. सोमवार को न्यूयॉर्क में सोना 1,475.7 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 17 डॉलर प्रति औंस रही.

चांदी भी चमकी- सोने की तरह चांदी के भाव में भी उछाल आया. दिल्ली सर्राफा बाजार में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 234 रुपये बढ़कर 45,460 रुपये हो गई. पिछले कारोबारी सेशन में चांदी 45,226 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. ये भी पढ़ें: रेलवे की नई सुविधा, मात्र 5 रुपये में खरीदें हवा से बना एक लीटर पानी

Gold-Silver Prices

सोने-चांदी के भाव में तेजी की वजह- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि पॉजिटिव ग्लोबल ट्रेंड और रुपये में कमजोरी से सोने की कीमतों में तेजी आई है. उन्होंने कहा, सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसा कमजोर हुआ है.

ये भी पढ़ें: प्याज के बाद अब दोगुने हो गए आलू के दाम, 10 दिन में 100 फीसदी बढ़ी कीमत

नए साल में लागू होंगे सोने के गहनों से जुड़े नए नियम- सोने के गहनों की हॉलमार्किंग 15 जनवरी 2021 से अनिवार्य हो जाएगी. लेकिन इसको लेकर सरकार नोटिफिकेशन 15 जनवरी 2020 को जारी करेगी. इसका मतलब साफ है कि ज्वेलर्स को इन्हें लागू करने के लिए 1 साल का वक्त मिलेगा. बीआईएस कानून के मुताबिक हॉलमार्किंग के नियम तोड़ने वालों पर न्यूनतम 1 लाख रुपए से ज्वेलरी की वैल्यू के 5 गुना तक जुर्माने और एक साल की सजा का प्रावधान है.ये भी पढ़ें:
दिल्ली की अवैध कॉलोनियों में रहने वाले 40 लाख परिवारों को तोहफा! जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन
खुशखबरी! आज से 24 घंटे फ्री में NEFT से भेज सकेंगे पैसा, RBI ने लागू किया ये नियम
25 लाख में शुरू किया था ये बिजनेस, अब साल भर में कमा रही है ₹100 करोड़ से ज्यादा
घर में आप रख सकते हैं कितना सोना? जान लें नियम होगा बड़ा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 16, 2019, 3:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर