Gold Price Today: सोना गिरकर 44 हजार पर पहुंचा, चांदी हुई महंगी, फटाफट देखें नए भाव

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में आज Gold के दाम में कमी दर्ज की गई.

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में आज Gold के दाम में कमी दर्ज की गई.

Gold Silver Price, 8 March 2021: घरेलू बाजार में सोमवार यानी आज गोल्‍ड की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. वहीं, चांदी (Silver Prices Today) में 587 रुपये प्रति किग्रा की बढ़त दर्ज की गई. विशेषज्ञों के मुताबिक, अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में पीली कीमती धातु के दाम में गिरावट के कारण भारतीय बाजारों में भी गोल्‍ड की कीमत घट गई.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय बाजारों में आज गोल्‍ड के भाव में गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार यानी 8 मार्च 2021 को सोने का भाव (Gold Price Today) 122 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट के बाद 44 हजार रुपये के करीब बंद हुआ. वहीं, चांदी के दाम (Silver Price Today) में आज 587 रुपये प्रति किग्रा की तेजी देखने को मिली. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 44,236 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 64,947 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों (International Markets) में भी आज गोल्‍ड के के भाव में कमी और चांदी में उछाल आया.

सोने की नई कीमतें (Gold Price, 8 March 2021) - दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को गोल्‍ड के भाव में 122 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी आई. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 44,114 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. इससे पहले कारोबारी सत्र में सोना 44,236 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव आज गिरकर 1,699 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें- Gold Price: सोना और चांदी के दाम 13,000 रुपये से ज्‍यादा गिरे, जानें मौजूदा कीमतों पर कितना मिल सकता है मुनाफा



चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 8 March 2021) - चांदी की कीमतों में आज बढ़त दर्ज की गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में अब इस कीमती धातु के दाम 587 रुपये की तेजी के साथ 65,236 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार (International Market) में भी आज चांदी का भाव उछलकर 25.31 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.
ये भी पढ़ें- किसानों के लिए अच्‍छी खबरी! गेहूं की न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर खरीद 1 अप्रैल से होगी शुरू, यूपी-हरियाणा कर रहे तैयारी

क्‍यों दर्ज हुई गोल्‍ड में गिरावट - एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के मुताबिक, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में कमी का असर भारतीय बाजारों पर भी नजर आया है. उन्‍होंने बताया कि न्‍यूयॉर्क के कमोडिटी एक्‍सचेंज में आज गोल्‍ड का भाव कमजोर रहा. इसलिए दिल्‍ली सर्राफा बाजार में भी कीमती पीली धातु के दाम गिर गए. इस बीच विशेषज्ञों का मानना है कि गोल्‍ड की कीमतों में 2021 में जबरदस्‍त बढ़ोतरी होना तय है. विशेषज्ञों का अनुमान है कि एक बार सोने की कीमतों में बढ़ोतरी होनी शुरू होगी तो ये 63,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर को पार कर जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज