लाइव टीवी

सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, यहां फटाफट जानें 10 ग्राम की कीमतें

पीटीआई
Updated: November 11, 2019, 4:19 PM IST
सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, यहां फटाफट जानें 10 ग्राम की कीमतें
सोना-चांदी आज हुआ महंगा

सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Prices) 118 रुपये बढ़ गया. एक्सपर्ट के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपये में बड़ी गिरावट और अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में सोने में तेजी वजह रही.

  • Share this:
नई दिल्ली. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोने की कीमतों (Gold Prices Today) में इजाफा हुआ. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Prices) 118 रुपये बढ़ गया. सोने की तरह चांदी के दाम (Silver Prices Today) में भी उछाल आया. चांदी की कीमत (Silver Prices) 293 रुपये प्रति किलो ग्राम चढ़ गई. एक्सपर्ट के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपये में बड़ी गिरावट और अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में सोने में तेजी वजह रही.

सोने के नए दाम- सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का दाम 118 रुपये बढ़कर 38.,678 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. शनिवार को 10 ग्राम सोना 38,560 रुपये पर बंद हुआ था. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,463 डॉलर प्रति औंस और चांदी 16.85 डॉलर प्रति औंस रही.

चांदी भी चमकी- सोने की तरह चांदी की कीतमों में भी तेजी रही. चांदी का भाव 293 रुपये चढ़कर 45,263 रुपये प्रति किलो ग्राम हो गया. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 44,970 रुपये प्रति किलो ग्राम पर बंद हुआ था. ये भी पढ़ें: 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' ने ताज महल से 7 करोड़ रुपये ज्यादा कमाए!



सोने-चांदी में तेजी की वजह
HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के मुताबिक अमेरिका और चीन में ट्रेड डील पर अनिश्चितता और घरेलू स्टॉक मार्केट की सुस्त शुरुआत से सोने की कीमतों को सपोर्ट मिला. वहीं डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी का भी असर दिखा.

पटेल का कहना है कि पिछले हफ्ते अमेरिका और चीन में ट्रेड डील होने की उम्मीद से सोने का भाव 3 फीसदी से ज्यादा टूट गया था. लेकिन सोमवार को इसमें तेजी आई.सोने की ज्वैलरी खरीदने वक्त जरूर रखें इन बातों का ख्याल
आपको हमेशा हॉलमार्क ज्वेलरी ही खरीदनी चाहिए. हॉलमार्किंग का निर्धारण ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) करती है. यह संस्था उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराए जा रहे गुणवत्ता के स्तर की जांच करती है. यदि सोने गहनों पर हॉलमार्क है तो इसका मतलब है कि उसकी शुद्धता प्रमाणित है.

ये भी पढ़ें:
60 हजार में शुरू करें नए जमाने का ये बिजनेस, हर महीने लाखों में हो सकती है कमाई
देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस ने हर दिन कमाए ₹17.61 लाख, अक्टूबर में 70 लाख का फायदा
बचत करने के लिए शानदार हैं ये 5 स्कीम्स, मिलेगा डबल फायदा

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 4:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर