रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद आज सस्ता हुआ सोना, यहां जानिए नये रेट्स

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद आज सस्ता हुआ सोना, यहां जानिए नये रेट्स
जल्द 50 हजार रुपये के पार पहुंच सकता है सोना

Gold-Silver Price Today: सोमवार के लिए दिल्ली सर्राफा बाजार के नये रेट्स आ गए हैं. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, चांदी में सपाट कारोबार देखने को मिला. वहीं, सोने की कीमतों (Gold Rates) में मामूली गिरावट आई.

  • Share this:
नई दिल्ली. सप्ताह के पहले दिन डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी और वैश्विक बाजार में सपाट करोबार के बीच सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार की नई दरें आ गई है. एचडीएफसी​ सिक्योरिटीज (HDFC Securities) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली. वहीं, चांदी में सपाट कारोबार देखने को मिला. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में ज्यादा कुछ हलचल नहीं देखने को मिला.

सोने की नई कीमतें (Gold Price on 29th June 2020)- एचडीएफसी सिक्योरिटीज द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली सर्राफा बाजार में गोल्ड का नया भाव 26 रुपये प्रति 10 ग्राम घटकर 49,245 रुपये के स्तर पर आ गया है. इसके पहले शुक्रवार को दिनभर के कारोबार के बाद सोने का भाव 49,271 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: 1 जुलाई से इस तारीख तक बुक टिकट का पूरा पैसा लौटाएगा रेलवे, जानें रिफंड नियम



चांदी की नई कीमतें (Silver Price on 29th June 2020)- हालांकि, सोमवार को चांदी का कारोबार सपाट रहा. चांदी का भाव 49,461 रुपये प्रति किलोग्राम ही रहा. इसके पहले शुक्रवार को दिनभर के कारोबार के बाद चांदी का भाव 49,465 रुपये प्रति किलोग्राम रहा.



अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दोनों कीमती धातुओं की बात करें तो आज यहां भी सपाट कारोबार देखने को मिला. यहां गोल्ड का नया भाव 1,769.67 डॉलर प्रति आउंस रहा. वहीं, चांदी का भाव भी 17.81 डॉलर प्रति आउंस रहा.

बाजार में क्यों नहीं दिखी तेजी?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सपाट कारोबार देखने को मिला, जिसका असर दिल्ली सर्राफा बाजार में भी देखने को मिला है. वहीं, दूसरी ओर आज डॉलर के मुकाबले रुपये में 7 पैस की मजबूती देखने को मिली, जिसके बाद यह 75.58 के स्तर पर बंद हुआ.

यह भी पढ़ें: 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंचा सोना, क्या यह मोटा मुनाफा कमाने का मौका है?

इस सप्ताह 50 हजारी हो सकता है सोना
बाजार विशेषज्ञों की मानें तो इस हफ्ते सोने की कीमतें 50 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच सकती हैं. वहीं, दिवाली तक सोने की कीमतें 80 हजार तक पहुंचने की भी संभावना जता रहे हैं. पूरे विश्व में फैली कोरोना महामारी के चलते गिरती अर्थव्यवस्था का जबरदस्त असर सोने के बाजार पर पड़ा है. इस महामारी के बीच सोने की कीमतों में लगातार उछाल जारी है. व्यापारियों की मानें तो सोने की कीमतें बढ़ने की सबसे बड़ी वजह कोरोना महामारी, भारत-चीन विवाद और अमेरिकी बैंक फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा 2022 तक ब्याज दरें न बढ़ाने का फैसला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading