Gold Price Today: लॉकडाउन के बाद सोने-चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए आज किस रेट में बिक रहा गोल्ड

सोने-चांदी की कीमत में आज आई जोरदार तेजी

सोने-चांदी की कीमत में आज आई जोरदार तेजी

Gold, Silver Price Today, 11 June 2021: आज सोने के साथ ही चांदी के दाम में भी जमकर उछाल आया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर शुक्रवार को अगस्त वायदा सोने की कीमत में 0.20 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

  • Share this:

नई दिल्ली. Gold, Silver Price Today, 11 June 2021: देश में कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने लगा है, उसी के साथ कई शहरों में लगाए गए कोरोना कर्फ्यू में भी सरकार ने ढील दे दी है. लॉकडाउन के बाद सोने-चांदी की चमक बढ़ने लगी है. आज सोने के साथ ही चांदी के दाम में भी जमकर उछाल आया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर शुक्रवार को अगस्त वायदा सोने की कीमत में 0.20 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

सोने का भाव (Gold Price Today)

आज एमसीएक्स (MCX) पर अगस्त वायदा सोने के रेट 0.20 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 49,296 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है.

चांदी का भाव (Silver Price Today)
वहीं अगर चांदी के रेट की बात की जाए तो आज एमसीएक्स (MCX) पर 0.51 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 72,367 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही है.

ये भी पढ़ें: Petrol, Diesel Price Today: आज फिर महंगा हो गया पेट्रोल डीजल, जानें आपके शहर में कितने बढ़े दाम

रिकॉर्ड लेवल से अब भी है सस्ता



अगर देखा जाए तो सोने के दाम अभी भी रिकॉर्ड लेवल से 7,000 रुपये कम है. बता दें कि पिछले साल अगस्त में सोने के रेट 56,200 तक गए थे. पिछले साल के मुकाबले इस साल सोना रिकॉर्ड उच्च स्तर से करीब 7,000 रुपये नीचे है.

क्यों आ रही सोने में तेजी

अमेरिकी ट्रेजरी की घटती कमाई, नरम अमेरिकी डॉलर और कोरोना महामारी की तीसरी लहर पर बढ़ती चिंता के बीच सोने को सुरक्षित निवेश माना जा रहा है इसलिए सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है.

इस तरह चेक करें शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. 'BIS Care app' से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज