होम /न्यूज /व्यवसाय /

Gold-Silver Price Update: जन्माष्टमी पर सस्ता हुआ सोना और चांदी, जानिए क्या हैं ताजा रेट्स

Gold-Silver Price Update: जन्माष्टमी पर सस्ता हुआ सोना और चांदी, जानिए क्या हैं ताजा रेट्स

आज वायदा कारोबार में सोना और चांदी दोनों में गिरावट देखने को मिली है.

आज वायदा कारोबार में सोना और चांदी दोनों में गिरावट देखने को मिली है.

आज सुबह 10 बजे एमसीएक्स (MCX) पर सोने के वायदा कारोबार में 148.00 अंक यानी 0.29 फीसदी की गिरावट देखी गई. इस समय तक यह 51,455 पर ट्रेड कर रहा था. चांदी में भी इसी समय तक 465.00 अंकों की गिरावट थी, मतलब यह धातु 0.82 फीसदी टूटकर 55,978 पर थी.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

ग्‍लोबल मार्केट की रिकवरी से गोल्ड और सिल्वर की कीमतों पर दबाव देखा जा रहा है.
सोना और चांदी में गिरावट की दूसरी बड़ी वजह है डॉलर का मजबूत होना.
भारत में त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है, ऐसे में सोने के रेट्स में इजाफा हो सकता है.

नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट द्वारा अच्छी रिकवरी किए जाने के बाद गोल्ड और सिल्वर की कीमतों पर दबाव देखा जा रहा है. आज सुबह 10 बजे एमसीएक्स (MCX) पर सोने के वायदा कारोबार में 148.00 अंक यानी 0.29 फीसदी की गिरावट देखी गई. इस समय तक यह 51,455 पर ट्रेड कर रहा था. चांदी में भी इसी समय तक 465.00 अंकों की गिरावट थी, मतलब यह धातु 0.82 फीसदी टूटकर 55,978 पर थी.

आज की ये कीमतें MCX पर वायदा कारोबार के हिसाब से हैं. गोल्ड का 5 अक्टूबर 2022 के फ्यूचर कॉन्ट्रेक्ट और सिल्वर के 5 सितंबर 2022 को एक्स्पायर होने वाले कॉन्ट्रेक्ट में ये रेट्स हैं.

ये भी पढ़ें – एक ही फंड में गोल्‍ड एंड सिल्‍वर दोनों, मोटी कमाई के लिए अलग-अलग निवेश की जरूरत नहीं!

कल सर्राफा बाजार में क्या था हाल
एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कल गुरुवार को भारत के सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के रेट्स में गिरावट दर्ज की गई है. दस ग्राम सोना सस्ता होकर 52,224 रुपये का हो गया, जबकि एक किलो चांदी के रेट भी कम हो गए और अब यह 57,298 रुपये में बिक रही थी.

डॉलर की मजबूती से धातुओं में गिरावट
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी की कीमतों पर दबाव है. सोना 1752 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर, और चांदी 19.35 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर है. स्पॉट गोल्ड इस समय तीन सप्ताह के निचले स्तर पर है. डॉलर में आई मजबूती के कारण कीमत पर दबाव दिख रहा है. डॉलर इंडेक्स इस समय 0.20 फीसदी के उछाल के साथ 107.63 के स्तर पर पहुंच गया है. माना जा रहा है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा रेपो रेट्स में बढ़ोतरी की खबरों से डॉलर मजबूत हो रहा है.

ये भी पढ़ें – कई बड़े बैंकों ने बढ़ा दी हैं Fixed Deposits पर ब्‍याज दरें, जानिए क्या ज्यादा मुनाफा

आगे कैसा रह सकता है बाजार
कमोडिटी एक्‍सपर्ट अजय केडिया का कहना है कि सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आ सकती है. ग्‍लोबल मार्केट में आ रहे सुधारों का असर भारतीय बाजार पर भी दिखेगा. इसके साथ ही अब त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है और इसकी मांग लगातार बढ़ती रहेगी. लिहाजा सोने और चांदी के दाम आगे भी ऊपर जा सकते हैं. डॉलर फिलहाल मजूबत है, लेकिन जैसे-जैसे इसमें गिरावट आएगी, सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी होगी. इस साल के आखिर तक अनुमान है कि सोना 54 हजार के स्‍तर को छू सकता है.

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर