• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Gold Price Today: गोल्‍ड के दाम में आज भी दर्ज हुई तेजी, चांदी की चमक लौटी, देखें आज के बंद भाव

Gold Price Today: गोल्‍ड के दाम में आज भी दर्ज हुई तेजी, चांदी की चमक लौटी, देखें आज के बंद भाव

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में आज सोने और चांदी के दाम में तेजी दर्ज की गई.

Gold Silver Price, 15 July 2021: सोने की कीमतों में बृहस्‍पतिवार को तेजी दर्ज की गई. वहीं, चांदी (Silver Prices Today) के दाम में भी आज उछाल आया. विशेषज्ञों के मुताबिक, डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपये में मजबूती के कारण दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतें बढ़ गईं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 15 जुलाई 2021 को भी सोने के भाव (Gold Price Today) में तेजी दर्ज की गई है. वहीं, चांदी की कीमत (Silver Price Today) में भी आज बढ़त का रुख रहा. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 47,266 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 68,194 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में गोल्‍ड के दाम में आज तेजी दर्ज की गई, जबकि चांदी की कीमतों में खास बदलाव नहीं हुआ.

    देखें सोने की नई कीमत
    दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को सोने के भाव में 177 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई. इससे कीमती पीली धातु 45,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंच गई. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव आज 47,443 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंचकर बंद हुआ. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमत आज बढ़कर 1,831 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

    ये भी पढ़ें- Indian Railway बेच रहा है प्राइम लैंड, रेजीडेंशियल और कमर्शियल यूज के लिए करेगा 99 साल की लीज, जानें कीमत

    चेक करें चांदी का नया भाव
    चांदी की कीमत में आज तेजी का रुख रहा. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को चांदी के दाम 83 रुपये की मामूली तेजी के साथ 68,277 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में चांदी के दाम में आज ज्‍यादा बदलाव नहीं हुआ और ये 26.30 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

    ये भी पढ़ें- ICICI Bank समेत 3 बैंक ने शुरू की नई सर्विस! अब सिर्फ मोबाइल नंबर से रोज भेज सकते हैं 1 लाख रुपये, जानें कैसे

    क्‍यों आई गोल्‍ड की कीमत में तेजी
    एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये के भाव में मजबूती के कारण गोल्‍ड की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है. वहीं, इस पर अमेरिकी बॉन्‍ड के यील्‍ड में गिरावट का असर भी पड़ा है. इससे अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के दाम में बढ़त का असर भारतीय सर्राफा बाजार पर भी पड़ रहा है.

    ये भी पढ़ें- आपके पास है 123456 अंक वाला कोई भी करेंसी नोट तो कमा सकते हैं 1-5 लाख रुपये तक, चेक करें डिटेल्‍स

    जानें कैसे परख सकते हैं सोने की शुद्धता
    अगर आप सोने की शुद्धता परखना चाहते हैं तो सरकार की ओर से इसके लिए एक ऐप बनाया गया है. 'BIS Care app' से ग्राहक सोने की शुद्धता ( Gold Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत कर सकते हैं. इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो शिकायत कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज