Gold Price Today: गोल्‍ड के दाम में आई गिरावट, चांदी में 700 रुपये से ज्‍यादा की कमी, जानें नए भाव

सोना-चांदी की कीमतों में सेामवार को कमी दर्ज की गई.

Gold Silver Price, 7 December 2020: घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, चांदी के भाव (Silver Prices Today) में 736 रुपये प्रति किग्रा की कमी आई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय बाजारों में सोमवार को सोने की कीमतों में कमी दर्ज की गई. आज यानी 7 दिसंबर 2020 को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price Today) में 104 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखी गई. वहीं, चांदी के दाम में भी कमी दर्ज की गई. एक किलोग्राम चांदी के दाम (Silver Price Today) में 736 रुपये की गिरावट आई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 48,807 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 63,357 रुपये प्रति किलो पर थी. जानकारों के मुताबिक, अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में नरमी के कारण भारत में भी सोना-चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई है.

    सोने की नई कीमतें (Gold Price, 7 December 2020) - दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 104 रुपये प्रति 10 ग्राम घट गया. राजधानी दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 48,703 रुपये प्रति 10 ग्राम है. इसके पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 48,807 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव घकर 1,836 डॉलर प्रति औंस रहा है.

    ये भी पढ़ें- भारत ने चीन को दिया तगड़ा झटका! जनवरी-नवंबर 2020 में बीजिंग से आयात घटाकर बढ़ाया निर्यात

    चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 7 December 2020) - चांदी की बात करें तो आज इसमें भी कमी दर्ज की गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी में 736 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी दर्ज की गई है. इसके दाम 62,621 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोमवार को चांदी का भाव 23.92 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ.

    ये भी पढ़ें- रामपुर के वायलिन को हुनर हाट में मिलेगी खास जगह, अब नबावों के शहर में हर साल लगेगा हुनरमंदों का जामवड़ा

    क्‍यों आई कीमती धातुओं में गिरावट - एचडीएफसी सिक्‍योरिटी के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि निवेशकों की ओर से बिकवाली का असर सोने की कीमतों पर पड़ा. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में गोल्‍ड प्राइस में गिरावट का असर भारतीय बाजारों पर भी पड़ा है. वहीं, डॉलर पर बने दबाव के कारण भी दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में नरमी आई.