Gold Price Today: गोल्‍ड के दाम फिर फिसले, चांदी में भी आई गिरावट, फटाफट देखें आज की नई कीमतें

भारतीय बाजारों में कीमती पीली धातु की चमक फिर घट गई है.

भारतीय बाजारों में कीमती पीली धातु की चमक फिर घट गई है.

Gold Silver Price, 9 December 2020 : घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, चांदी के भाव (Silver Prices Today) 875 रुपये प्रति किग्रा घट गए हैं. जानकारों के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट और कोरोना वैक्‍सीन को लेकर पॉजिटिव खबरों का असर दोनों कीमती धातुओं के दाम पर पड़ा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2020, 4:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय बाजारों में बुधवार को सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में 9 दिसंबर 2020 को सोने की कीमत (Gold Price Today) में 118 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी आई. वहीं, चांदी के दाम में भी गिरावट हुई. एक किलोग्राम चांदी के दाम (Silver Price Today) में 875 रुपये की कमी आई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 49,339 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 64,285 रुपये प्रति किग्रा पर थी. जानकारों के मुताबिक, कोरोना वैक्‍सीन को लेकर आई सकारात्‍मक खबरों और अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में गिरावट के कारण भारत में भी सोना-चांदी के भाव में कमी दर्ज की गई है.

सोने की नई कीमतें (Gold Price, 9 December 2020) - दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 118 रुपये प्रति 10 ग्राम घट गया. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 49,221 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. इसके पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 49,339 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव घटकर 1,860 डॉलर प्रति औंस रहा है.

ये भी पढ़ें- LPG ग्राहकों का बड़ा सवाल! क्‍या BPCL के निजीकरण के बाद भी रसोई गैस सिलेंडर पर मिलती रहेगी सब्सिडी?



चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 9 December 2020) - चांदी की बात करें तो बुधवार को इसमें भी गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को चांदी की कीमतों में 875 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी आई. अब इसके दाम 63,410 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार (International Market) में आज चांदी का भाव 24.22 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ.
ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच अच्‍छी खबर! जनवरी-मार्च 2021 में कंपनियों करेंगी जमकर नियुक्तियां

क्‍यों आई कीमती धातुओं में गिरावट - एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि बुधवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपये (Rupee) में 1 पैसे की गिरावट दर्ज की गई. वहीं, सोने की अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों में कमी का असर भारतीय बाजारों में सोने-चांदी के भाव पर पड़ा है. इसके अलावा कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) के इस्‍तेमाल को मंजूरी की खबरों से सोने के दाम पर दबाव बढ़ा है. उन्‍होंने कहा कि अमेरिका (US) में प्रोत्‍साहन पैकेज (Stimulus Package) की घोषणा और डॉलर में गिरावट हुई तो सोने के भाव लगातार घटते जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज