Gold Price Today: कस्‍टम ड्यूटी घटाने के ऐलान के बाद से लगातार गिर रहे गोल्‍ड के दाम, चांदी ने फिर लगाया गोता

सोना और चांदी के भाव में गिरावट का सिलसिला जारी है.

Gold Silver Price, 3 February 2021: घरेलू बाजार में आज फिर गोल्‍ड की कीमतों में कमी दर्ज की गई. वहीं, चांदी (Silver Prices Today) के दाम में भी करीब 2 हजार रुपये प्रति किग्रा की गिरावट आई. विशेषज्ञों के मुताबिक, डॉलर में मजबूती और अमेरिका में प्रोत्‍साहन पैकेज में देरी के साथ ही वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट 2021 में गोल्‍ड पर कस्‍टम ड्यूटी कम करने के कारण कीमती धातुओं के दाम में गिरावट हो रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट 2021 में गोल्‍ड पर कस्‍टम ड्यूटी घटाने की घोषणा के बाद से सोना-चांदी के भाव में लगातार गिरावट जारी है. भारतीय बाजारों में आज सोने के भाव (Gold Price Today) में फिर कमी आई. दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार यानी 3 फरवरी 2021 को सोने के भाव में 232 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी आई. वहीं, चांदी के दाम (Silver Price Today) में आज फिर जबर्दस्‍त गिरावट दर्ज की गई है. आज चांदी में करीब 2,000 रुपये प्रति किग्रा की कमी आई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 47,619 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 69,560 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों (International Markets) में आज गोल्‍ड के दाम गिरे, जबकि चांदी के भाव जस के तस रहे.

    सोने की नई कीमतें (Gold Price, 3 February 2021) - दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को गोल्‍ड का भाव 232 रुपये प्रति 10 ग्राम घट गया. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 47,387 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. इससे पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 47,619 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव आज घटकर 1,835 डॉलर प्रति औंस पर रहा.

    ये भी पढ़ें- SBI YONO के 3.45 करोड़ यूजर्स को शॉपिंग पर मिलेगा 50% तक डिस्काउंट, जानें कैसे मिलेगा फायदा

    चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 3 February 2021) - दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार के बाद आज यानी बुधवार को भी चांदी की कीमतों में ताबड़तोड़ गिरावट दर्ज हुई. अब इसके दाम 1,955 रुपये गिरकर 67,605 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार (International Market) में आज चांदी का भाव 26.78 डॉलर प्रति औंस पर ही रहा. दूसरे शब्‍दों में समझें तो आज अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में चांदी के दाम जस के तस रहे.

    क्‍यों दर्ज हुई सोना-चांदी में गिरावट - एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के मुताबिक, डॉलर की मजबूती के कारण गोल्‍ड का कारोबार दबाव में है. इसके अलावा अमेरिका में प्रोत्‍साहन पैकेज में हो रही देरी के कारण भी सोने के भाव में गिरावट दर्ज की जा रही है. वहीं, वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 में गोल्‍ड पर कस्‍टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया है. ऐसे में निवेशक सोने के दामों के ऊंचे स्‍तर पर मुनाफावसूली कर रहे हैं. इसलिए सोना-चांदी के दामों में गिरावट हो रही है.

    ये भी पढ़ें- SBI चेयरमैन ने कहा-फिजिकल और फाइनेंशियल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को नई ऊंचाई पर ले जाएगा बजट 2021

    5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी घटाने का ऐलान- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्‍त वर्ष 2021-22 के लिए पेश किए बजट में सोने और चांदी पर आयात शुल्क (import tax) में भारी कटौती की घोषणा की है. सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की है. इस समय फिलहाल सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क देना होता है. 5 फीसदी की कटौती के बाद सिर्फ 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी देनी होगी. इससे सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी.