Gold-Silver Price: 2000 रुपये से ज्यादा बढ़े चांदी के भाव, सोने की कीमतों में भी तेजी, जानिए नया भाव

लगातार ​तीसरे दिन सोना-चांदी महंगा हुआ है.
लगातार ​तीसरे दिन सोना-चांदी महंगा हुआ है.

Gold-Silver Price Update: शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन भी सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली है. आज चांदी के भाव में भी 2000 रुपये से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी दोनों कीमती धातुओं के दाम बढ़े हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2020, 7:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोना और चांदी आज लगातार तीसरे दिन भी महंगा हुआ है. इसके पहले गुरुवार को भी दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के भाव (Gold-Silver Price Update) में तेजी आई थी. शुक्रवार को सोना 791 रुपये प्रति 10 ग्राम तक महंगा हुआ. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इस बारे में जानकारी दी है. आज चांदी के भाव में 2 हजार रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा की तेजी देखने को मिली. जानकारों का कहना है प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद में दोनों कीमती धातुओं के भाव में तेजी देखने को मिली.

सोने की कीमतें (Gold Price, 6 November 2020) - शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन की तेजी के साथ सोने के दाम में 791 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल देखने को मिलेगा. इसके बाद अब 10 ग्राम सोने का नया भाव 51,717 रुपये पर पहुंच गया है. इसके पहले गुरुवार को सोने का भाव 50,926 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो यहां भी आज सोने का भाव 1,950 डॉलर प्रति औंस पर है.

चांदी की कीमतें (Silver Price, 6 November 2020) - सोने के साथ-साथ चांदी के दाम में भी तेजी देखने को मिली रही है. आज दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी का दाम 2,147 रुपये की बड़ी छलांग के साथ 64,578 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है. इसके पहले दिन चांदी का भाव 62,431 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव 25.44 डॉलर प्रति औंस पर है.



यह भी पढ़ें: 9 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा शेयर बाजार, निवेशकों ने कमाए ₹6.3 लाख करोड़, जानिए क्यों आई इतनी बड़ी तेजी
दिल्ली सर्राफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं के भाव के बारे में जानकारी देते हुए एचडीएफसी​ सिक्योरिटीज के सीनियर एनलिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद में आज सर्राफा बाजार में तेजी देखने को​ मिली है. साथ ही अं​तरराष्ट्रीय बाजार में भी तेजी का असर देखने को मिला.

क्या और बढ़ सकता है सोने का भाव?
कोरोना के बढ़ते मामले और अनिश्चितता सोने की कीमतों बढ़ोतरी का कारण बन सकते हैं. ऐसे में केंद्रीय बैंक भविष्य को ध्यान में रखते हुए ज्यादा से ज्यादा सोने की खरीददारी कर रहे हैं. इधर, अमेरिका-चीन व्यापार तनाव और भारत-चीन सीमा गतिरोध इस माहौल में केवल अनिश्चितताओं को बढ़ा रहे हैं. वहीं, अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया कि ब्याज दरों को 2023 तक शून्य के पास रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें: प्याज की बढ़ती कीमतों को काबू करने के लिए NAFED ने उठाया ये बड़ा कदम



क्या आपको सोने में निवेश करना चाहिए?
निवेशकों को सोने में निवेश करने से पहले यह जरूर जान लेना चाहिए कि यह एक लंबी अवधि के लिए उपाया है, जिसे अल्पकालिक लाभ के लिए नहीं खरीदा जाना चाहिए. क्योंकि पिछले 15 वर्षों में यह लगभग 7,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से बढ़ रहा है. ऐसे में निवेशकों को अपने सोने के पोर्टफोलियो में 5-10 फीसदी के बीच कहीं भी निवेश करना चाहिए. दिवाली के बावजूद, निवेशकों को मासिक या त्रैमासिक आधार पर समय-समय पर सोने में निवेश करते रहना चाहिए. किसी को भी सोने में एकमुश्त निवेश करने से बचना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज