लाइव टीवी
Elec-widget

सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, फटाफट यहां जानें 10 ग्राम का भाव

पीटीआई
Updated: November 13, 2019, 5:25 PM IST
सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, फटाफट यहां जानें 10 ग्राम का भाव
शादी के सीजन में मांग बढ़ने से सोना हुआ महंगा

शादी के मौसम में मांग बढ़ने और अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में उछाल से बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Prices Today) 225 रुपये बढ़ गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. शादियों के मौसम में सोना (Gold Prices) खरीदना महंगा हो गया है. शादी के मौसम में मांग बढ़ने और अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में उछाल से बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Prices Today) 225 रुपये बढ़ गया. सोने की तरह चांदी के दाम (Silver Prices Today) में भी तेजी आई है. चांदी की कीमतों (Silver Prices) में 440 रुपये की बढ़ोतरी हुई.

10 ग्राम सोने का नया भाव- बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 225 रुपये चढ़कर 38,715 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. मंगलवार को सोना 38,490 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,461 डॉलर प्रति औंस और चांदी 16.90 डॉलर प्रति औंस रही.

चांदी की नई कीमत- सोने की तरह चांदी की कीमतों में भी उछाल आया. बुधवार को चांदी का दाम 45,040 रुपये से बढ़कर 45,480 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया.

ये भी पढ़ें: इनकम टैक्स के इस नियम को बदलने की तैयारी! आम आदमी पर होगा सीधा असर

बुधवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने के दाम बढ़ गए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)


सोने में तेजी की क्या है वजह?- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के मुताबिक, शादी के मौसम में खरीदारी बढ़ने औऱ अतंर्राष्ट्रीय स्तर पर दाम में उछाल से दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमतों को मदद मिली. वहीं डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी का भी सोने को सहारा मिला. अमेरिका और चीन में ट्रेड डील पर अनिश्चतता बढ़ने और हांगकांग राजनीतिक उठापटक से रुपये में कमजोरी आई. कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 30 पैसे टूटकर 71.77 के स्तर पर आ गया.

उन्होंने कहा, ट्रेड डील पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की स्पष्टता की कमी ने निवेशकों की अनिश्चितता बढ़ा दी, जिससे सोने ने सेफ हेवन को आकर्षित किया है.
Loading...

सोने में बेहतर मुनाफे के ​लिए इतना करें निवेश- दुनिया के दिग्गज निवेशक मार्क मोबियस (Mark Mobius) ने कहा है कि वो सोने में आगे भी तेजी की उम्मीद कर रहे हैं. निवेशकों को एसेट एलोकेशन (Asset Allocation) को लेकर उन्होंने सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि लोगों अपने कम से कम 10 फीसदी सोने में निवेश करना चाहिए.

ये भी पढ़ें-
पापड़ के बिजनेस को शुरू करने में मदद कर रही है सरकार! हर महीने होगी मोटी कमाई

60 हजार में शुरू करें नए जमाने का ये बिजनेस, हर महीने लाखों में कमाने का मौका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 3:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...