खुशखबरी! बजट से एक दिन पहले सोना हुआ सस्ता, जानें 10 ग्राम के नए रेट्स

खुशखबरी! बजट से एक दिन पहले सोना हुआ सस्ता, जानें 10 ग्राम के नए रेट्स
चांदी की कीमतों में आई तेजी

रुपये में मजबूती के चलते शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का दाम (Gold Prices) 131 रुपये घट गया. हालांकि औद्योगिक मांग बढ़ने की वजह से चांदी के भाव में उछाल आया है. एक किलोग्राम चांदी का दाम (Silver Prices) 89 रुपये बढ़ गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. बजट से एक दिन पहले सोने की कीमतों (Gold Prices Today) में बड़ी गिरावट आई है. रुपये में मजबूती के चलते शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का दाम (Gold Prices) 131 रुपये घट गया. बता दें कि एक फरवरी को वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी. हालांकि औद्योगिक मांग बढ़ने की वजह से चांदी के भाव में उछाल आया है. एक किलोग्राम चांदी का दाम (Silver Prices) 89 रुपये बढ़ गया है. HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, दुनियाभर में कोरोना वायरस के फैलाव की वजह से निवेशक सतर्क हैं.

सोने के नए दाम (Gold Rate on 31st January)- दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने की कीमतें 41,584 रुपये से घटकर 41,453 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. गुरुवार को सोने के भाव में 400 रुपये की तेजी दर्ज की गई थी. हालांकि बुधवार को सोने के दाम गिरे थे.

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमत 1,577 डॉलर प्रति औंस रही जबकि चांदी का भाव 17.86 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गए हैं. ये भी पढ़ें: अब ऐसे मिलेगा सरकारी बैंक से लोन, जानिए क्‍या है सरकार का प्‍लान




चांदी की नई कीमत (Silver Rate on 31st January)- सोने की कीमतों में गिरावट के उलट चांदी के भाव में तेजी दर्ज की गई. इंडस्ट्रियल डिमांड बढ़ने के चलते दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत 47,465 रुपये से बढ़कर 47,554 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. ये भी पढ़ें: 1 फरवरी से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, महंगी हो सकती हैं रोजमर्रा की चीज़े



सोने-चांदी की कीमतों में बदलाव की वजह- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि शुक्रवार के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी रही. शुरुआती कारोबारा में रुपया 17 पैसे मजबूत होकर 71.41 प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गया. वहीं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना की कीमतें 1,560-1,580 डॉलर प्रति औंस के दायरे में रहीं. ये भी पढ़ें: थालीनॉमिक्‍स: शाकाहारी भोजन करने वाले परिवार हर साल 10,000 रुपये से ज्‍यादा की कर रहे बचत



यहां हो रही सोने की नीलामी- अगर आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा मौका साबित हो सकता है. दरअसल, गोल्ड लोन देने वाली कंपनी मण्णापुरम फाइनेंस अगले महीने सोने की नीलामी कर रही है. कंपनी अपने पार रखे सोने की नीलामी करने जा रही है, जिन्हें गिरवी रखकर लोन लेने वालों ने अबतक लोन की रकम नहीं चुकाई है. इस बारे में लोन लेने वाले लोगों को बार-बार नोटिस दिए जाने के बाद कंपनी ये कदम उठा रही है.

मण्णापुरम फाइनेंस देश के तीन राज्यों हरियाणा, उत्तर प्रदेश और झारखंड के कई शहरों में 17 फरवरी को सुबह 10 बजे से सोने की नीलामी कर रही है. सोने की नीलामी के लिए करीब 50 केंद्रों का चयन किया गया है. झारखंड, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में कंपनी ने ये सेंटर बनाएं हैं. इनमें गुड़गांव, रोहतास, रांची, बोकारो, धनबाद, हजारीबाग, जमशेदपुर, आगरा, गौतम बुद्ध नगर, फरीदाबाद और मेवात शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: खाली बर्थ के लिए ट्रेन में अब नहीं काटने होंगे TTE के चक्कर, रेलवे की नई सेवा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading