लाइव टीवी
Elec-widget

इन दो वजहों से सोने की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, जानें 10 ग्राम के रेट्स

पीटीआई
Updated: December 2, 2019, 4:28 PM IST
इन दो वजहों से सोने की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, जानें 10 ग्राम के रेट्स
सोना खरीदना हुआ सस्ता

सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के भाव (Gold Prices) में 161 रुपये की कमजोरी आई है. वहीं सोने की तरह ही चांदी की कीमत (Silver Prices Todya) में भी गिरावट दर्ज की गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सप्ताह के पहले दिन सोने की कीमतों (Gold Prices Today) में बड़ी गिरावट आई है. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के भाव (Gold Prices) में 161 रुपये की कमजोरी आई है. वहीं सोने की तरह ही चांदी की कीमत (Silver Prices Todya) में भी गिरावट दर्ज की गई है. एक किलोग्राम चांदी के भाव (Silver Prices) में 425 रुपये की कमी आई है. HDFC सिक्युरिटीज के अनुसार, कमजोर मांग और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बिकवाली के चलते सोने की कीमत में गिरावट आई है.

सोने का नया भाव- सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 38,879 रुपये से घटकर 38,718 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,456 डॉलर प्रति औंस और चांदी 16.84 डॉलर प्रति औंस पर थी.

चांदी की चमक पड़ी फीकी- वहीं एक किलोग्राम चांदी की कीमत 46,155 रुपये से गिरकर 45,730 रुपये पर आ गई है. औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की खरीदारी में कमी के चलते चांदी के भाव में यह गिरावट देखी गई है.  ये भी पढ़ें: नहीं मिलेगी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत! वित्त मंत्री ने कही ये बात



गिरावट की क्या है वजह?- HDFC सिक्युरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने बताया कि डॉलर में मजबूती और चीन से सकारात्मक मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई डेटा आने के बाद वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतों में गिरावट आई है.

सरकार ने बदले सोने के गहनों से जुड़े नियम- अब भारत में सोने की ज्वेलरी और कलाकृतियों के लिए BIS हॉल मार्किंग अनिवार्य (BIS Hallmarking for Gold Jewelry) की जा रही है. इसको लेकर केंद्र सरकार 15 जनवरी 2020 को अधिसूचना भी जारी करेगी. अधिसूचना जारी करने के ठीक एक साल बाद यानी 15 जनवरी 2021 से सोने के गहने पर BIS हाल मार्किंग अनिवार्य होगा. BIS हॉल मार्किंग अनिवार्य होने के बाद अगर कोई ज्वेलर नियमों की अनदेखी करता है तो 1 लाख रुपये का जर्माना और एक साल की सजा हो सकती है. इसके अलावा जुर्माने के तौर पर सोने की वैल्यू का पांच गुना तक चुकाने का प्रावधान भी किया गया है.

ये भी पढ़ें:
Loading...

मोदी सरकार दे रही है ये खास बिज़नेस शुरू करने मौका, केवल 50 हजार रुपए लगाकर होगी मोटी कमाई
UIDAI ने शुरू की नई सुविधा, अब बिना Documents के बन जाएगा Aadhaar कार्ड, ये है पूरा प्रोसेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 4:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...