लाइव टीवी

Gold Prices Today: सोने की कीमतों में आज हुआ ये बदलाव, फटाफट जानें नए रेट्स

पीटीआई
Updated: January 20, 2020, 4:43 PM IST
Gold Prices Today: सोने की कीमतों में आज हुआ ये बदलाव, फटाफट जानें नए रेट्स
सोना-चांदी की कीतमों हल्की तेजी

रुपये में कमजोरी की वजह से सोमवार को सोने-चांदी (Gold-Silver Prices) के भाव में मामूली बढ़त दर्ज की गई. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Prices) मात्र 4 रुपये बढ़ा. वहीं एक किलोग्राम चांदी (Silver Prices) का दाम सिर्फ 7 रुपये चढ़ा.

  • Share this:
नई दिल्ली. रुपये में कमजोरी की वजह से सोमवार को सोने-चांदी (Gold-Silver Prices) के भाव में मामूली बढ़त दर्ज की गई. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Prices) मात्र 4 रुपये बढ़ा. सोने की तरह चांदी की कीमतों में भी हल्की तेजी आई. एक किलोग्राम चांदी (Silver Prices) का दाम सिर्फ 7 रुपये चढ़ा.

सोने का नया भाव (Gold Prices on 20 January)- सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 40,744 रुपये से बढ़कर 40,784 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने का भाव 1,560 डॉलर प्रति औस और चांदी का दाम 18.05 डॉलर प्रति औंस रहा.

चांदी की नई कीमत(Silver Prices on 20 January)- सोने की तरह चांदी के भाव में भी हल्की तेजी रही. दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी का भाव 47,856 रुपये से चढ़कर 47,863 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. ये भी पढ़ें: आपने भी ली है LIC पॉलिसी तो हो जाएं सावधान, नहीं तो डूब सकती है आपकी गाढ़ी कमाई



सोने-चांदी में सुस्ती की वजह- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोर शुरुआत हुई. रुपया 4 पैसे टूटकर 71.12 प्रति डॉलर के स्तर पर आ गया.

ऐसे पता करें आपके सोने के गहने असली हैं या नकली
(1) सोने के गहने खरीदने से पहले आप उस पर बीआईएस हॉलमार्क जरूर देखें. बीआईएस हॉल मार्क ये दर्शाता है कि सोना शुद्ध है. इसके साथ आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि बीआईएस हॉल मार्क असली है या नहीं. बीआईएस हॉल मार्क का निशान हर गहने पर होता है और उसके साथ एक त्रिकोण निशान भी होता है. इसके साथ ही भारतीय मानक ब्यूरो के निशान के साथ सोने की शुद्धता भी लिखी होती है. इस तरीके से आप सोने की पहचान कर सकते हैं.(2) इसमें आपको कुछ ही सेकेंड्स में पता चल जाएगा कि सोना असली है या नहीं. ये टेस्ट आप घर पर भी कर सकते हैं. इसके लिए आर सोने को एक जगह पिन से हल्का से खुरच दें फिर उस पर नाइट्रिक एसिड की कुछ बूंदे डाले. अगर सोना असली होगा तो रंग बिल्कुल भी नहीं बदलेगा और अगर सोना नकली होगा तो तुरंत हरा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर : 1 जून से शुरू होगी ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ योजना, देश में कहीं भी खरीद सकेंगे राशन

(3) असली सोने की पहचान एक चुंबक के जरिए हो सकती है. एक स्ट्रांग चुंबक लें और उसे सोने के पास रखें अगर सोना उसकी तरफ जरा भी आकर्षित होता है तो मतलब है कि सोने में कुछ ना कुछ मिलावट तो जरूर है. अगर सोना आकर्षित नहीं होता है तो उसका मतलब है कि सोना खरा है.

(4) पानी के जरिए भी आप सोने का टेस्ट कर सकते हैं. सोने को बाल्टी भर पानी में डालिए अगर सोना डूब जाए तो समझिए सोना असली है और अगर सोना पानी की धारा के साथ कुछ देर तैरे तो समझिए कि सोना नकली है. सोना कितना भी हल्का हो कितनी भी कम मात्रा में हो वह पानी में हमेशा डूब जाएगा.

ये भी पढ़ें:
UIDAI ने शुरू की नई सर्विस! Aadhaar Card खोने पर नहीं है कही जाने की जरूरत, 15 दिन में आएगा घर पर
कम पैसा लगाकर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है मोटी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 4:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर