लाइव टीवी

1 दिन की राहत के बाद आज फिर महंगा हुआ सोना, जानें 10 ग्राम के रेट्स

पीटीआई
Updated: January 23, 2020, 6:25 PM IST
1 दिन की राहत के बाद आज फिर महंगा हुआ सोना, जानें 10 ग्राम के रेट्स
चांदी हुई सस्ती

Gold Rates Today: भारतीय रुपये में आई कमजोरी की वजह से घरेलू बाजार में सोना (Gold) खरीदना महंगा हो गया. गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव 63 रुपये बढ़ गया. हालांकि, औद्योगिक मांग कम होने के चलते चांदी (Silver) की कीमतों में 93 रुपये की गिरावट दर्ज की गई.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रुपये में आई कमजोरी की वजह से घरेलू बाजार में सोना (Gold Prices Rise) खरीदना महंगा हो गया. गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Prices Today) 63 रुपये बढ़ गया. हालांकि, औद्योगिक मांग कम होने के चलते चांदी (Silver Prices Today) की कीमतों में 93 रुपये की गिरावट दर्ज की गई. HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, ग्लोबल स्तर पर मांग बढ़ने और रुपये में कमजोरी की वजह से सोने की कीमतों में तेजी आई है.

सोने की नई कीमतें (Gold Rate on 23rd January)- गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 40,660 रुपये से बढ़कर 40,723 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. बुधवार को सोने का भाव 51 रुपये लुढ़क गया था. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमत 1,556 डॉलर प्रति औंस और चांदी की कीमत 17.67 डॉलर प्रति औंस रही.

चांदी का नया भाव (Silver Rate on 23rd January)- गुरुवार को चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. इंडस्ट्री की ओर से डिमांड कम होने के चलते एक किलोग्राम चांदी का दाम 47,177 रुपये से घटकर 47,082 रुपये हो गया.

ये भी पढ़ें: म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने पर मिलेगा ज्यादा मुनाफा, बजट में इससे जुड़े टैक्स में बड़े बदलाव की तैयारी

Gold-Silver Price
चांदी की कीमतें गिरीं


सोने के भाव में तेजी की वजह- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि अमेरिका और चीन में पहले चरण की ट्रेड डील होने के बाद निवेशक दूसरे चरण की डील को लेकर सतर्क हैं. इस वजह से आज सोने के भाव में तेजी देखने को मिली. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चीन में कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर निवेशक भी चिंतित हैं.

सोने के गहनों से जुड़ी आपके लिए जरूरी बातें(1) अगर आप सोना या चांदी खरीदने जा रहे हैं तो खरीदारी या बिकवाली से पहले सोने का रेट जरूर पता कर लें. कोई भी व्यक्ति IBJA यानी इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट https://ibjarates.com/ पर जाकर रेट पता कर सकता है.

ये भी पढ़ें: पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खबर! बजट में टैक्स छूट बढ़कर हो सकती हैं 50 हजार रुपये

(2) आपको बता दें कि IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य है. हालांकि इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में 3 फीसदी का जीएसटी (GST) शामिल नहीं किया गया है. सोना बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं.

(3) यहां बताना जरूरी है कि पहले से भाव का पता होने पर ज्वैलर से आप अच्छा दाम हासिल कर सकते हैं. असली सोना 24 कैरेट का ही होता है, लेकिन इसके आभूषण नहीं बनते, क्योंकि वो बेहद मुलायम होता है. आभूषणों के लिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है.

ये भी पढ़ें: अब बिना डॉक्यूमेंट के आधार में अपडेट कर सकते हैं ये एड्रेस, देनी होगी 50 रुपये फीस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 4:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर